Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बिहार में लोकसभा की एक, विधानसभा की पांच सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार थमा, 21 को मतदान

बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीट किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के उपचुनाव के लिए प्रचार शनिवार को थम गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 19, 2019 23:29 IST
Election - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Election

पटना: बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीट किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के उपचुनाव के लिए प्रचार शनिवार को थम गया। यहां 21 अक्टूबर को मतदान होना है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 6 महिलाएं हैं। 

समस्तीपुर लोकसभा सीट जो कि लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन के कारण खाली हो गयी थी तथा किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट यहां के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर रिक्त हुई थीं। समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में 8 उम्मीदवार हैं जिनमें दो महिला और 3 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार और दिवंगत पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक कुमार के बीच है।

किशनगंज विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में 8 उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें दो महिला और 4 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सायदा बानो और भाजपा प्रत्याशी स्वीटी सिंह के बीच है। सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में 6 उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें एक निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर मुख्य मुकाबला जदयू उम्मीदवार अरूण यादव और राजद प्रत्याशी जफर आलम के बीच है। दरौंदा विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में 11 उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें 7 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर मुख्य मुकाबला जदयू उम्मीदवार अजय सिंह और राजद प्रत्याशी उमेश सिंह के बीच है। 

नाथनगर विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में 14 उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें दो महिला और 7 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर मुख्य मुकाबला जदयू उम्मीदवार लक्ष्मीकांत मंडल और राजद प्रत्याशी राबिया खातून के बीच है। बेलहर विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में 4 उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें 2 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं । इस सीट पर मुख्य मुकाबला जदयू उम्मीदवार लालधारी यादव और राजद प्रत्याशी रामदेव यादव के बीच है। 

किशनगंज विधानसभा सीट कांग्रेस के विधायक रहे जावेद, सिमरी बख्तियारपुर सीट जदयू विधायक दिनेश चंद्र यादव, दरौंदा सीट जदयू विधायक कविता सिंह, नाथनगर जदयू विधायक अजय मंडल और बेलहर विधानसभा सीट जदयू विधायक गिरधारी यादव के सांसद बनने से खाली हुई थी। इन सभी सीटों के लिए मतदान करने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 3227282 है जिनमें 1526867 महिला मतदाता, 4113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं । 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement