Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस्तीफे के सवाल पर बोले येदियुरप्पा- अगर शाम तक आया मैसेज तो आपको बताता हूं...

कहा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व उन्हें पहले ही इस्तीफा देने के लिए राजी कर चुका है, अब खुद येदियुरप्पा सिर्फ शीर्ष नेतृत्व के इशारे का इंतजार कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 25, 2021 14:25 IST
BS Yediurappa statement on resignation as karnataka Chief Minister इस्तीफे के सवाल पर बोले येदियुरप्- India TV Hindi
Image Source : PTI इस्तीफे के सवाल पर बोले येदियुरप्पा- अगर शाम तक आया मैसेज तो आपको बताता हूं...

बेंगलुरु. आज से दो साल पहले 26 जुलाई के दिन भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी लेकिन अब उनके इस्तीफे के कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व उन्हें पहले ही इस्तीफा देने के लिए राजी कर चुका है, अब खुद येदियुरप्पा सिर्फ शीर्ष नेतृत्व के इशारे का इंतजार कर रहे हैं। मुख्यमंत्री से आज जब इस विषय में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "अगर शाम तक मैसेज आता है तो मैं आपको तुरंत बता दूंगा।"

आपको बता दें कि बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में दिल्ली का दौरान किया था, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सहित भारतीय जनता पार्टी के तमाम शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी। लेकिन इन मुलाकातों के बाद से ही मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा लगातार ही ऐसी संभावनाओं से इनकार करते नजर आ रहे हैं।

कौन होगा अगला मुख्यमंत्री

हालांकि राज्य के लोगों के मन में बीएस येदियुरप्पा का इस्तीफे से ज्यादा उनके बाद राज्य में भाजपा के नए चेहरे को लेकर सवाल है। सभी ये जानना चाहते हैं कि अगर बीएस येदियुरप्पा इस्तीफा देते हैं तो उनके बाद राज्य में भाजपा की सरकार की कमान कौन संभालेगा। कर्नाटक को कभी दक्षिण भारत में भाजपा का प्रवेश द्वारा माना जाता था, राज्य की जनता ने भाजपा को स्वीकार भी है। राज्य में भाजपा तीन बार सरकार बना भी चुकी है।

हालांकि अब वास्तविकता यह है कि भाजपा को एक नए मुख्यमंत्री की जरूरत है, लेकिन वह येदियुरप्पा को खोने का जोखिम नहीं उठा सकती। यह एक ऐसा जुआ है जिसे खेलने के लिए आलाकमान तैयार है।

येदियुरप्पा ने भाजपा को खड़ा किया
दक्षिण भारतीय राज्य में भाजपा की सफलता की कहानी में येदियुरप्पा की महत्वपूर्ण भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस और जनता परिवार के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में राजनीतिक स्थान के लिए लड़ने की चुनौतियों से बेपरवाह, येदियुरप्पा ने सड़कों पर, विधानमंडल में, हर जगह सामने से भाजपा का नेतृत्व किया। पार्टी को किनारे से कर्नाटक की वास्तविक राजनीति के केंद्र में ले जाने का श्रेय उन्हें ही जाता है।

कर्नाटक में भाजपा के लिए स्थिति अलग
हालांकि, पूरी प्रक्रिया में पचास वर्षों का समय लगा, और येदियुरप्पा की अब उम्र नहीं रही। 78 साल की उम्र में, वह आधिकारिक पदों के लिए भाजपा की अनौपचारिक आयु-सीमा से 3 साल आगे हैं। इसके साथ ही उन पर नियमित अंतराल पर भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद के आरोप लगे हैं। किसी अन्य राज्य में ऐसी ही स्थिति का सामना करने के बाद, भाजपा ने निर्णय लेने से पहले पलक नहीं झपकाई होगी। दुर्भाग्य से भाजपा आलाकमान के लिए कर्नाटक में स्थिति काफी अलग है।

येदियुरप्पा के कद का कोई नेता नहीं
सबसे पहले, नाम के लायक कोई भाजपा नेता नहीं है जो कद में येदियुरप्पा का मुकाबला कर सके। सिंहासन के लिए बहुत सारे दावेदार हैं लेकिन एक उपयुक्त उत्तराधिकारी चुनना एक कठिन कार्य हो सकता है। दूसरा, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लिंगायत समुदाय के पास उनके लिए समर्थन है। राज्य के सबसे बड़े समुदाय, लिंगायतों ने कुल मिलाकर भाजपा का समर्थन किया है, जिससे उसे राजनीतिक जीत में बढ़त मिली है। और येदियुरप्पा कर्नाटक में पार्टी के साथ समुदाय को बांधने वाले पुल रहे हैं।

लिंगायत समुदाय ने दिया स्पष्ट संदेश
यहां तक कि भ्रष्टाचार के आरोप भी उनके जोश को कम करने में विफल रहे हैं और न ही चुनावी परिदृश्य पर उनकी अपील को कम किया है। लेकिन समय बीतने के साथ, और आधिकारिक मामलों में उनके बच्चों के कथित हस्तक्षेप के साथ, पार्टी में कई तरफ से असहमति के बिगुल फूंक दिए गए हैं। पिछले एक हफ्ते में, जब से येदियुरप्पा के पद छोड़ने की फुसफुसाहट तेज हुई है, संप्रदायों के कई लिंगायत संतों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर येदियुरप्पा को हटा दिया जाता है तो भाजपा हार जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement