Friday, March 29, 2024
Advertisement

राजस्थान उपचुनाव में BJP का सूपड़ा साफ, पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को लगा झटका

राजस्थान में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अलवर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कब्जा जमाया है। कांग्रेस के करण सिंह यादव की जीत की घोषणा महज औपचरिकता रह गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2018 15:49 IST
By-poll-results-Battle-of-Prestige-for-BJP-in-Rajasthan-Litmus-Test-in-West-Bengal- India TV Hindi
राजस्थान का सेमीफाइनल, बंगाल में ममता का टेस्ट, उपचुनाव के आज आएंगे नतीजे

नई दिल्ली/जयपुर: बजट के बाद राजस्‍थान और बंगाल उपचुनाव में भाजपा के लिए बुरी खबर आई है। राजस्थान में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अलवर, अजमेर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कब्जा जमाया है। कांग्रेस के करण सिंह यादव की जीत की घोषणा महज औपचरिकता रह गई है। कांग्रेस ने इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार डॉ. जसवंत सिंह को करारी शिकस्त दी है। वहीं दूसरी तरफ अजमेर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस आगे चल रही है। जिस तरह के रुझान अभी नजर आ रहे हैं उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि राजस्‍थान की जनता ने उपचुनाव में वसुंधरा राजे सरकार से अपनी नाराजगी का सकेंत दिया है,अगर चुनाव परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आता है तो राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा। (अजमेर BYPOLLS RESULT LIVE: कांग्रेस जबरदस्त जीत की ओर)

वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की है। आज दो महिला मुख्यमंत्रियों की राजनीतिक अग्निपरीक्षा का दिन है। राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के लिए काउंटिंग चल रही है, जबकि पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट के नजीते भी आज ही आएंगे। लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में काउंटिंग को करीब पचास मिनट हो चुके है। काउंटिंग के बाद जो बड़ा रूझान सामने आया है वो भाजपा के लिए अच्छा नहीं है। राजस्थान की दोनों लोकसभा सीट और विधानसभा की एक सीट पर सत्तारूढ़ भाजपा को झटका लगता दिख रहा है। शुरूआती रूझानों में तीनों जगह कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि इन तीनों सीटों पर उपचुनाव भाजपा सांसद और विधायक के निधन के बाद हो रहे हैं। यानि सहानुभूति होने के बावजूद भाजपा इन सीटों पर पिछड़ती दिख रही है। अलवर में कांग्रेस के कर्ण सिंह यादव अड़तीस सौ वोट से आगे चल रहे हैं जबकि अजमेर में कांग्रेस पैंतालीस सौ वोटों से आगे चल रही है।

बजट से पहले भाजपा के लिए बुरी खबर, अजमेर में कांग्रेस 17000 तो अलवर में 14000 वोटो से आगे 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन उपचुनावों को अपनी साख का सवाल बना लिया है। राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में वसुंधरा राजे के लिए ये अग्निपरीक्षा की घड़ी है। वहीं ममता भी ये दिखाना चाहेगी कि पश्चिम बंगाल में भाजपा अभी उन्हें चुनौती देने की हालत में नहीं आई है। राजस्थान में आज अजमेर और अलवर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आने हैं। इसके साथ ही मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव की भी काउंटिंग आज ही हो रही है। अलवर लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद चांदनाथ योगी, अजमेर से भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट और मांडलगढ विधानसभा सीट पर भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी के निधन की वजह से उपचुनाव हुए। राजस्थान की तीनों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर है। जाट और राजपूत मतदाताओं की खेमेबंदी की वजह से भी चुनाव दिलचस्प हो गए हैं। राजस्थान में इसी साल नंवबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में इन उपचुनावों के नतीजे जनता का मूड भी बताएंगे।

LIVE अपडेट्स

  • अजमेर में कांग्रेस करीब पांच हजार वोट से आगे
  • अलवर में कांग्रेस करीब आठ हजार वोट से आगे
  • मांडलगढ़ विधानसभा से करीब सात सौ वोट से बीजेपी आगे चल रही है
  • अलवर में कांग्रेस 1200 वोटों से आगे
  • अजमेर में कांग्रेस तीन हजार वोटों से आगे
  • अजमेर-अलवर में कांग्रेस आगे
  • राजस्थान: अजमेर के काउंटिंग सेंटर के बाहर की तस्वीरें

  • तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की
  • शुरुआती रूझान में पश्चिम बंगाल के उलुबेड़िया संसदीय सीट से टीएमसी की साजदा अहमद अपने विरोधियों से आगे चल रही हैं
  • अजमेर, अलवर में पोस्टल बैलेट की काउंटिंग शुरू। मांडलगढ़ में भी वोटों की गिनती शुरू
  • पश्चिम बंगाल के उलुबेड़िया संसदीय सीट पर भी काउंटिंग शुरू हो गई है। काउंटिंग के लिए यहां सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं

अजमेर लोकसभा सीट पर भाजपा के रामस्वरुप लांबा का मुक़ाबला कांग्रेस के रघु शर्मा से है तो अलवर लोकसभा सीट पर भाजपा के जसवंत यादव का मुक़ाबला कांग्रेस के करण सिंह यादव से है जबकि मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा के शक्ति सिंह का मुक़ाबला कांग्रेस के विवेक धाकड़ से है। कांग्रेस उम्मीदवार ने तो अपनी जीत का दावा कर दिया है जबकि भाजपा उम्मीदवार को पिता के निधन से मिली सहानुभूति लहर से फायदा मिलने की उम्मीद है।

उधर, पश्चिम बंगाल में लोकसभा और विधानसभा की एक-एक सीटों के नतीजे आएंगे। उलूबेरिया लोकसभा सीट TMC सांसद सुल्तान अहमद के निधन की वजह से खाली हुई है। ममता ने इस सीट से सुल्तान अहमद की पत्नी सजदा अहमद को मैदान में उतारा है। उनका मुक़ाबला CPM के सबीरुद्दीन और भाजपा के अनुपम मलिक से है। नवपाड़ा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन से खाली हुई है और मुक़ाबला TMC के सुनील सिंह, कांग्रेस के गौतम बोस और भाजपा के संदीप बनर्जी के बीच होगा।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भाजपा पश्चिम बंगाल में खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। भाजपा का दावा है कि तब से लेकर अब तक उसने राज्य में पकड़ मजबूत बनाई है। पार्टी के दावों में कितने दम है ये आज साफ हो जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement