Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में ममता, मायावती, चंद्रबाबू नायडू के साथ दिखेगा 2019 की तैयारी का ट्रेलर

मोदी के विजयरथ को रोकने के लिए नया मोर्चा बन रहा है और मिशन सिर्फ एक है कर्नाटक में जैसे बीजेपी की सरकार बनने से रोका वैसे ही 2019 में देश में बनने से रोकेंगे...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2018 23:31 IST
H D Kumaraswamy- India TV Hindi
H D Kumaraswamy

बेंगलुरु: कल कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शपथग्रहण होगा लेकिन कल शपथग्रहण की घटना से ज्यादा अहम एक दूसरी घटना होगी। एक तरफ शपथग्रहण का कार्यक्रम चलता रहेगा, दूसरी तरफ करीब-करीब पूरा विपक्ष इस समारोह में एक साथ बैठा होगा। कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष दोनों होंगे, अखिलेश के साथ मायावती होंगी, ममता के साथ लेफ्ट के बड़े नेता बैठे होंगे। चंद्रबाबू नायडू और के चंद्रशेखर राव के बेटे एक साथ होंगे लेकिन इनका एक साथ होना सिर्फ इस समारोह की तस्वीर नहीं होगी, बल्कि ये सबकुछ 2019 की तैयारी है। मोदी के विजयरथ को रोकने के लिए नया मोर्चा बन रहा है और मिशन सिर्फ एक है....कर्नाटक में जैसे बीजेपी की सरकार बनने से रोका वैसे ही 2019 में देश में बनने से रोकेंगे।

कांग्रेस के जी. परमेश्वरा होंगे डिप्टी सीएम

कांग्रेस के कर्नाटक राज्य अध्यक्ष जी. परमेश्वरा यहां जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे। पार्टी के एक नेता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पार्टी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने यहां पत्रकारों से कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री के तौर पर परमेश्वरा के नाम पर मुहर लगा दी।"

कर्नाटक में मंत्रियों की संख्या पर सस्पेंस खत्म

कर्नाटक में मंत्रियों की संख्या पर सस्पेंस खत्म हो गया है। कांग्रेस कोटे से 22 और जेडीएस कोटे से सीएम समेत 12 विधायक बनेंगे मंत्री बनेंगे और सीएम समेत 34 मंत्री शपथ लेंगे। मंत्रालय के बंटवारे पर फ्लोर टेस्ट के बाद फैसला होगा। वहीं कांग्रेस के केआर रमेश कुमार कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर होंगे।

अभी तक की मौजूदा जानकारी के मुताबिक कल कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में कुल 9 राज्यों के गैर-बीजेपी नेता एक मंच पर होंगे। 543 सीटों वाली लोकसभा में से 298 लोकसभा सीटों के गैर बीजेपी दावेदारों की ताकत दिखेगी। उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, कर्नाटक से लेकर दिल्ली तक के गैर बीजेपी दिग्गज एक मंच पर दिखेंगे।

कुमारस्वामी के मेहमान कौन-कौन?

सोनिया गांधी, चेयरपर्सन, यूपीए

राहुल गांधी, अध्यक्ष, कांग्रेस
ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल
पिनाराई विजयन, मुख्यमंत्री, केरल
चंद्रबाबू नायडू, मुख्यमंत्री, आंध्र प्रदेश
के चंद्रशेखर राव, मुख्यमंत्री, तेलंगाना
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली
तेजस्वी यादव, विधायक, आरजेडी
अखिलेश यादव, अध्यक्ष, समाजवादी पार्टी
मायावती, अध्यक्ष, बीएसपी
कमल हासन, पूर्व एक्टर और नेता
एमके स्टालिन, नेता, डीएमके
अजीत सिंह, अध्यक्ष, आरएलडी
सीताराम येचुरी, नेता, सीपीएम 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement