Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. बिहार चुनाव: बिहार विधानसभा के पांचवें चरण में 5 बजे तक 59.46% मतदान

बिहार चुनाव: बिहार विधानसभा के पांचवें चरण में 5 बजे तक 59.46% मतदान

नई दिल्ली: बिहार में गुरुवार को अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। पहले चार चरणों के मतदान से यह कहना फिलहाल मुश्किल है कि बिहार के दंगल में कौन बाजी मारेगा क्योंकि

India TV News Desk
Updated on: November 05, 2015 19:07 IST
बिहार विधानसभा के...- India TV Hindi
बिहार विधानसभा के पांचवें चरण में 5 बजे तक 59.46% मतदान

नई दिल्ली: बिहार में गुरुवार को अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। पहले चार चरणों के मतदान से यह कहना फिलहाल मुश्किल है कि बिहार के दंगल में कौन बाजी मारेगा क्योंकि तीसरे चरण के मतदान तक महागठबंधन खेमे की तरफ जाती बाजी चौथे चरण के मतदान के बाद एनडीए के पाले में आती हुई दिख रही है। चुनाव का अंतिम चरण कई मायनो में निर्णायक साबित हो सकता है। इस चरण में मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन के अध्यक्ष और हैदराबाद सांसद असद्दुदीन ओवैसी मुस्लिम मतदाताओं में सेंधमारी कर सारे सियासी समीकरण बदल सकते हैं।   

5वें चरण में कहां कहां मतदान-

धमदाहा, पूर्णिया, कटिहार, कड़वा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी (एसटी), बरारी, कोरहा (एससी), आलमनगर, बिहारीगंज, सिंहेश्वर (एससी), मधेपुरा, सोनबरसा (एससी), सहरसा, सिमरी बख़्तियापुर, महिषी, कुशेश्वर स्थान (एससी), हरलखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबड़ही, बिसफ़ी, मधुबनी, राजनगर (एससी), झंझापुर, फुलपरास, लौकाहा, निर्मली, पीपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज (एससी), छतरपुर, नरपतगंज, रानीगंज (एससी), फारबिसगंज, अररिया, जोकीहट, सिकटी, बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधमन, अमौर, बैसी, कस्बा, बनमंखी (एससी), रुपौली, गौरा बौराम, बेनीपुर, अलीनगर, दरभंगा ग्रामीण, दरभंगा, हयाघाट, बदरपुर, केवटी और जाले।

कितने मतदाता और कितने उम्मीदवार-

बिहार विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के मतदान में गुरुवार को 57 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 1.55 करोड़ मतदाता, 58 महिला प्रत्याशियों समेत 827 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। आयोग के अनुसार, इस चरण में 1,55,43,594 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए 14,709 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

शराब की बिक्री पर बैन, सरकारी अवकाश घोषित-

मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि सभी 57 विधानसभा क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मतदान के दिन क्षेत्र के सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है तथा चौकसी बढ़ा दी गई है।

मतदान को लेकर क्या है सुरक्षा-

सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। केन्द्रीय सुरक्षा बलों (सीआरपीएफ) तथा राज्य पुलिस की 1,033 कंपनियां नियुक्त की गई हैं। 5,518 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। मतदान के दिन इन क्षेत्रों में दो हेलीकॉप्टरों तथा तीन ड्रोनों की तैनाती की जाएगी तथा किसी भी दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया जा रहा है। जिन विधानसभा क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां 53 मोटरबोट से गश्त कराई जाएगी।

कितने बजे तक होगा मतदान-

इस चरण में जिन नौ जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सुबह सात बजे से शाम पांच बजे शाम तक, जबकि दो विधानसभा क्षेत्र सिमरी बख्तियारपुर और महिषि में अपराह्न् तीन बजे तक मतदान कर सकेंगे।


दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला-

इस चरण में मतदाता मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, नरेन्द्र नारायण यादव, लेसी सिंह, दुलाल चंद्र गोस्वामी, बीमा भारती, नौषाद आलम, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अब्दुल बारी सिद्दीकी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के रामनरेश पांडेय जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला करेंगे।

MIM भी ठोक रही है ताल-
इस चुनाव में सत्ताधरी महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अलावा वामपंथी दल एक अलग मोर्चा बनाकर, जबकि समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में जन अधिकार पार्टी समेत कई अन्य राजनीतिक दल एक अलग गठबंधन के तहत ताल ठोक रहे हैं। इस चरण के चुनाव में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी चुनावी मैदान में है।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए अब तक चार चरणों का मतदान हो चुका है। पांचवें चरण के मतदान के बाद सभी सीटों की मतगणना आठ नवंबर को होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement