Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार: अजित पवार बने डिप्टी सीएम, आदित्य ने भी ली शपथ, देखें किस पार्टी से कौन बना मंत्री

आपको बता दें कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार (MVA) का गठन 28 नवंबर को हुआ था। कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई तथा राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने 28 नवंबर को ठाकरे के साथ शपथ ली थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2019 22:25 IST
Cabinet expansion in Maharashtra, 36 cabinet members, Uddhav Thackeray, Aditya Thackeray- India TV Hindi
Maharashtra Cabinet expansion live updates | PTI File

मुंबई: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में चल रही महा विकास अघाडी सरकार के मंत्रिपरिषद का आज पहला विस्तार हो गया। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर एक बजे विधान भवन (राज्य विधानसभा) में शुरू हुआ जहां कुल 35 मंत्रियों ने शपथ ली। आपको बता दें कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार (MVA) का गठन 28 नवंबर को हुआ था। कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई तथा राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने 28 नवंबर को ठाकरे के साथ शपथ ली थी। 

महाराष्ट्र में मंत्री पद की अधिकतम संख्या 43 निर्धारित है। मंत्रिपरिषद में राज्य के कुल विधायकों में से केवल 15 प्रतिशत विधायकों को शामिल किया जा सकता है। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सदस्य हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पद साझा करने को लेकर चुनाव पूर्व के गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के साथ बात बिगड़ने के बाद शिवसेना ने पिछले महीने कांग्रेस और NCP के साथ हाथ मिलाकर राज्य में सरकार बनाई थी। आइए, आपको बताते हैं महा विकास अघाडी सरकार के मंत्रिपरिषद के पहले विस्तार के सभी जरूरी अपडेट्स के बारे में:

Latest India News

Maharashtra Cabinet Expansion Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इन विधायकों ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ:

    1. अजित पवार, उपमुख्यमंत्री (एनसीपी)
    2. अशोक चव्हाण (कांग्रेस)
    3. दिलीप वल्से पाटिल (एनसीपी)
    4. धनंजय मुंडे (एनसीपी)
    5. विजय वडेट्टीवार (कांग्रेस)
    6. अनिल देशमुख (एनसीपी)
    7. हसन मुश्रीफ (एनसीपी)
    8. वर्षा गायकवाड़ (कांग्रेस)
    9. राजेंद्र शिंगणे (एनसीपी)
    10. नवाब मलिक (एनसीपी)
    11. राजेश टोपे (एनसीपी)
    12. केदार सुनील छत्रपाल (कांग्रेस)
    13. संजय राठौड़ (शिवसेना)
    14. गुलाब राव पाटिल (शिवसेना)
    15. अमित देशमुख (कांग्रेस)
    16. भूसे दादाजी (शिवसेना)
    17. जितेंद्र आव्हाड (एनसीपी)
    18. संदीपन भुमरे (शिवसेना)
    19. बालासाहेब पाटिल (एनसीपी)
    20. यशोमति ठाकुर (कांग्रेस)
    21. अनिल परब (शिवसेना)
    22. उदय सामंत (शिवसेना)
    23. केसी पाडवी (कांग्रेस)
    24. शंकर राव गडाख (निर्दलीय विधायक, शिवसेना समर्थित)
    25. असलम शेख (कांग्रेस)
    26. आदित्य ठाकरे (शिवसेना)

  • 2:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इन विधायकों ने ली राज्य मंत्री पद की शपथ:

    1. अब्दुल सत्तार (शिवसेना)
    2. बंटी पाटिल (कांग्रेस)
    3. शंभूराजे देसाई (शिवसेना)
    4. बच्चू कडू (शिवसेना)
    5. विश्वजीत कदम (कांग्रेस)
    6. दत्तात्रेय भरणे (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी)
    7. अदिति तटकरे (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी)
    8. संजय बनसोडे (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी)
    9. प्राजक्त तनपुरे (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी)
    10. राजेंद्र पाटिल (शिवसेना)

  • 2:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस नेता केसी पाडवी ने जब कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली तो उन्होंने शपथपत्र से अलग कुछ और भी कहा। इसपर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भड़क गए और उन्हें दोबारा शपथ लेने को कहा।

  • 2:06 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

  • 2:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ ली। वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे हैं और परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जिसने चुनाव लड़ा है।

  • 2:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ- अजित पवार, उपमुख्यमंत्री (एनसीपी), अशोक चव्हाण, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस), दिलीप वल्से पाटिल, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), धनंजय मुंडे, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), विजय वडेट्टीवार, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस), अनिल देशमुख, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), हसन मुश्रीफ, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), वर्षा गायकवाड़, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस), राजेंद्र शिंगणे, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), नवाब मलिक, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), राजेश टोपे, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), केदार सुनील छत्रपाल, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस), संजय राठौड़, कैबिनेट मंत्री (शिवसेना), गुलाब राव पाटिल, कैबिनेट मंत्री (शिवसेना), अमित देशमुख, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस), भूसे दादाजी, कैबिनेट मंत्री (शिवसेना), जितेंद्र आव्हाड, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), संदीपन भुमरे, कैबिनेट मंत्री (शिवसेना), बालासाहेब पाटिल, कैबिनेट मंत्री (एनसीपी), यशोमति ठाकुर, कैबिनेट मंत्री (कांग्रेस)

  • 1:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के कुल 36 विधायक मंत्रीपद की शपथ ले रहे हैं। विधान भवन में शपथग्रहण के लिए पंडाल सजाया गया है, जहां करीब 5 हजार मेहमानों को बुलाया गया है।

  • 1:18 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हसन मुश्रीफ ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। वह 5 बार विधायक रहे हैं और शरद पवार के बेहद करीबी माने जाते हैं।

  • 1:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस के अनिल देशमुख ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। उन्होंने नागपुर के कटोल से विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की है।

  • 1:16 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    36 मंत्रियों में से शिवसेना के पास मुख्यमंत्री के अलावा 16 मंत्री होंगे। वहीं, एनसीपी के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे।

  • 1:13 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस के नेता विजय वडेट्टिवार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। वह महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री रह चुके हैं। वह चंद्रपुर के चिमूर से विधायक चुने गए हैं।

  • 1:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता धनंजय मुंडे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वह बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनेड मुंडे के भतीजे हैं। उन्होंने परली विधानसभा सीट से अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे को हराया था।

  • 1:09 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिलीप वलसे पाटिल ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। पाटिल शरद पवार के पीए रह चुके हैं। 2019 में इन्हें विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर चुना गया था।

  • 1:06 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महाराष्ट्र के 2 बार क मुख्यमंत्री रहे अशोक चव्हाण ने उद्धव की सरकार में कैबिनेट मंत्री के पद की शपथ ली। अशोक चव्हाण 2003 में विलासराव देशमुख सरकार में मंत्री बने थे। वह नांदेड़ के भोकर से विधायक चुने गए हैं।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बने। उन्होंने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

  • 12:59 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    एनसीपी की तरफ से अजित पवार, धनंजय मुंडे, जयंत पाटील, छगन भुजबल, जीतेंद्र अव्हाड, नवाब मलिक, दिलीप वलसे पाटील, हसन मुश्रीफ, बालासाहेब पाटील, दत्ता भरणे, अनिल देशमुख, राजेश टोपे और डॉ. राजेंद्र शिंगणे का नाम सामने आ रहा है।

  • 12:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस के अशोक चव्हाण, केसी पडवी, विजय वडेट्टिवर, अमित देशमुख, सुनील केदार, यशोमती ठाकुर, वर्षा गायकवाड़, असलम शेख, सतेज पाटिल और विश्वजीत कदम मंत्रीपद की शपथ लेंगे। 

  • 12:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    Maharashtra Cabinet

    आज मंत्रिपरिषद में शामिल होंगे ये मंत्री।

  • 12:53 PM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 12:26 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से नाखुश बताए जा रहे हैं, हालांकि उन्हें संगठन में बड़ी जिम्मेदारी देने का भरोसा दिलाया गया है।

  • 12:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ विधायक कैबिनेट विस्तार में जगह न मिलने के चलते नाराज हैं। बताया जा रहा है कि मुंबादेवी सीट से कांग्रेस के विधायक अमीन पटेल को पूरी उम्मीद थी कि उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

  • 12:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलनी तय है।

  • 12:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पिछले दो सप्ताह से शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस से जुड़े महा विकास अगाड़ी (MVA) नेताओं ने मंत्रिमंडल विस्तार योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए कई बैठकें की थीं।

  • 12:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरकार में नए शामिल किए जाने वाले मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आज एक बजे से शुरू होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement