1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ेंगे: सीएम उद्धव ठाकरे ने सदन में कहा

हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ेंगे: सीएम उद्धव ठाकरे ने सदन में कहा

शिवसेना और भाजपा ने 21 अक्टूबर का विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था लेकिन मुख्यमंत्री पद बराबर बराबर अवधि के लिए साझा करने की मांग को लेकर शिवसेना अलग हो गई थीं। 

Bhasha Bhasha
Published on: December 01, 2019 22:14 IST
CM Uddhav Thackeray- India TV
Image Source : PTI हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ेंगे: सीएम उद्धव ठाकरे ने सदन में कहा

मुम्बई। शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के साझा न्यूनतम कार्यक्रम (सीएमपी) की प्रस्तावना में ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द का उल्लेख होने के बावजूद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि वह हिंदुत्व की विचारधारा को कभी नहीं छोड़ेंगे। शिवसेना प्रमुख ठाकरे ने विधानसभा में कहा कि हिंदुत्व की विचारधारा को उनसे अलग नहीं किया जा सकता।

उन्होंने विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं अभी भी हिंदुत्व की विचारधारा के साथ हूं जिसे मुझसे अलग नहीं किया जा सकता।’’ ठाकरे ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस पर हिंदुत्व को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘वादे को पूरा करना भी मेरे हिंदुत्व का हिस्सा है। मैं कल भी हिंदुत्व का पालन कर रहा था, आज भी कर रहा हूं और भविष्य में भी करता रहूंगा।’’

ठाकरे का यह वार तत्कालीन मुख्यमंत्री फडणवीस द्वारा 24 अक्टूबर के चुनाव परिणाम के बाद ठाकरे के इस दावे को खारिज करने की पृष्ठभूमि में आया है कि भाजपा ने नयी राजग सरकार में शिवसेना के साथ मुख्यमंत्री पद साझा करने का वादा किया था।

शिवसेना और भाजपा ने 21 अक्टूबर का विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था लेकिन मुख्यमंत्री पद बराबर बराबर अवधि के लिए साझा करने की मांग को लेकर शिवसेना अलग हो गई थीं। भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा में कुल 105 सीटें जीती थीं, वहीं शिवसेना ने 56, राकांपा ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। भाजपा और राजग से अलग होने के बाद शिवसेना ने राकांपा और कांग्रेस के साथ मिलकर महाराष्ट्र विकास आघाडी गठबंधन सरकार बनायी जिसमें ठाकरे मुख्यमंत्री हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13