Friday, May 03, 2024
Advertisement

इंडिया टीवी संवाद: महेश शर्मा ने गिनाईं टूरिज्म के सेक्टर में मोदी सरकार की उपलब्धियां

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने सोमवार को इंडिया टीवी के खास कार्यक्रम ‘संवाद’ में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में बात की। वह मोदी सरकार के 3 साल पूरा होने के बाद अपने मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2019 13:26 IST
Mahesh Sharma- India TV Hindi
Mahesh Sharma

नई दिल्ली: केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने सोमवार को इंडिया टीवी के खास कार्यक्रम ‘संवाद’ में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में बात की। वह मोदी सरकार के 3 साल पूरा होने के बाद अपने मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे थे।

संवाद’ में अपनी उपलब्धियों पर बात करते हुए महेश शर्मा ने कहा, ‘भारत ने पिछले तीन सालों में टूरिज्म सेक्टर में अपनी रैंकिंग में 25 स्थान का इजाफा किया है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार है जब टूरिज्म के क्षेत्र में भारत की रैंकिंग बढ़ी है। सरकार ने टूरिज्म कॉरिडोर के निर्माण में 4,800 करोड़ रुपये की इन्वेस्टमेंट की है। इसके अलावा विदेशी सैलानियों की सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने 1363 हेल्पलाइन लॉन्च की है।’

शर्मा ने कहा कि आज टूरिज्म सेक्टर में नौकरियों और विदेशी निवेश के मौके पैदा हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार ने इस क्षेत्र में 3 सालों में जितना काम किया है, उतना पिछले 70 सालों में भी नहीं हो पाया था। टूरिज्म को एक नए स्तर पर ले जाने का सारा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।’ उन्होंने कहा कि भारत ने वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के ट्रेवल और टूरिज्म रैंकिंग में 12 पायदान की छलांग लगाते हुए 40वें स्थान पर कब्जा जमाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement