Friday, May 03, 2024
Advertisement

उप-राष्ट्रपति चुनाव पर आज चर्चा करेंगे विपक्षी दल

विपक्षी दल के सूत्रों ने दावा किया है कि अब तक अनौपचारिक चर्चा में भी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। यहां तक कि कांग्रेस भी अपना कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहती।

Sailesh Chandra Edited by: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Published on: July 11, 2017 7:54 IST
Opposition parties- India TV Hindi
Opposition parties

नई दिल्ली: उप-राष्ट्रपति चुनाव पर कांग्रेस और अन्य प्रमुख विपक्षी दल आज बैठक कर अपने एक संयुक्त उम्मीदवार का चयन करेंगे। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 13 जुलाई को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार पर अंतिम फैसला ले सकती है। पहले से ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियां और सत्तारूढ़ भाजपा अपने-अपने उम्मीदवारों के साथ आमने-सामने हैं, ऐसे में उप-राष्ट्रपति चुनाव में भी यह मुकाबला देखने को मिल सकता है। ये भी पढ़ें: भारत और चीन में बढ़ी तल्खियां, जानिए किसके पास है कितनी ताकत

विपक्षी दल के सूत्रों ने दावा किया है कि अब तक अनौपचारिक चर्चा में भी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। यहां तक कि कांग्रेस भी अपना कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहती।

संसदीय ग्रंथालय भवन में होने वाली विपक्षी दलों की इस बैठक में जनता दल (युनाइटेड) सहित 18 विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि जद (यू) राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के समर्थन में है।

हालांकि मंगलवार को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में जद (यू) के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हिस्सा नहीं लेंगे। उनकी जगह वरिष्ठ नेता शरद यादव बैठक में जद (यू) का प्रतिनिधित्व करेंगे। बैठक में हिस्सा लेने वाले अग्रणी नेताओं में मार्क्‍सवाद कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा, समाजवादी पार्टी (सपा) के महासचिव रामगोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता सतीश मिश्रा शामिल हैं।

विपक्षी दलों के सूत्रों ने बताया कि उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर उनकी पसंद दक्षिण भारत की कोई गैर-कांग्रेसी हस्ती होगी। विपक्षी दल के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया, "अगर कल (मंगलवार) उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर अंतिम फैसला हो जाता है, तो हम इसकी घोषणा कर देंगे।"

ये भी पढ़ें: जानिए कौन है सैयद सलाहुद्दीन, जिसने कश्मीर घाटी को भारतीय बलों की कब्रगाह बनाने की खायी थी कसम

अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement