Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फ्लाइट्स की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराया करने के सुझाव को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ठुकराया

समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किए जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिए हैं...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 18, 2018 15:25 IST
piyush goyal- India TV Hindi
piyush goyal

नई दिल्ली: फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नए सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे। गौरतलब है कि समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किए जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस समिति का गठन पिछले वर्ष दिसंबर में हुआ था। इसे रेलवे के राजस्व और यात्रियों पर मौजूदा फ्लेक्सी किराया योजना के प्रभावों का अध्ययन कर यह बताना था कि किराया बढ़ने के बाद लोग रेलवे को परिवहन के साधन के रूप में प्राथमिकता दे रहे हैं या नहीं।

समिति ने 15 जनवरी को दी गई अपनी रिपोर्ट में विमानों की भांति सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डायनेमिक किराया लागू करने की बात कही थी।

समिति ने विभिन्न सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही थी। जैसे- गंतव्य पर पहुंचने में कम समय लेने वाली ट्रेन, लोअर बर्थ (निचली सीट) के लिए अतिरिक्त मूल्य या फिर त्योहारों के दौरान यात्रा पर भी अतिरिक्त किराया लेना शामिल था।

इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में बुकिंग और ट्रेन की रवानगी के करीब आने पर किराया बढ़ना शामिल था। ऐसा माना जा रहा है कि 13 मार्च को इस संबंध में 20 मिनट तक चली बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने प्रस्ताव पर अप्रसन्नता जताते हुए पुन: विचार करने को कहा।

समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement