Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने चरणजीत सिंह चन्नी को दी बधाई, कहा- पंजाब की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पंजाब के नव नियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 20, 2021 13:29 IST
पीएम मोदी ने पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह को दी बधाई, लोगों की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करेंगे- India TV Hindi
Image Source : PM MODI पीएम मोदी ने पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह को दी बधाई, लोगों की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पंजाब के नव नियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा-चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। पंजाब सरकार के साथ मिलकर हम राज्य और राज्य की जनता की बेहतरी के लिए काम जारी रखेंगे।' आपको बता दें कि आज सुबह 11 बजे चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के सीएम पद की शपथ ली है। राजभवन में उन्हें राज्यपाल  बनवारी लाल पुरोहित ने एक सादे समारोह में  पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। चन्नी के साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली है।

पंजाब में सीएम बनने वाले दलित समुदाय के पहले व्यक्ति
पंजाब में कांग्रेस विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब में मुख्यमंत्री बनने वाले दलित समुदाय के पहले व्यक्ति हैं। उनके साथ सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओम प्रकाश सोनी ने मंत्री पद की शपथ ली जो राज्य के उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं। रंधावा जट सिख और सोनी हिंदू समुदाय से आते हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शपथ ग्रहण होने के कुछ मिनटों के बाद राजभवन पहुंचे और तीनों नेताओं को बधाई दी। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी को पहुंचने में कुछ मिनटों का विलंब हो गया था।

अमरिंदर सरकार में थे तकनीकी शिक्षा मंत्री 
 चन्नी दलित सिख (रामदासिया सिख) समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की। वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे।

रंधावा और ओपी सोनी ने भी ली शपथ
सुखजिंदर सिंह रंधावा गुरुदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में कारागार मंत्री थे। सोनी अमृतसर (मध्य) विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और पिछली सरकार में स्कूली शिक्षा मंत्री थे। रंधावा और सोनी को इस सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपकर कांग्रेस ने सामाजिक समीकरण को साधने की कोशिश की है। अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के बाद चन्नी को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता चुना गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement