Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

प्रतिमा भौमिक कैबिनेट में शामिल होने वाली त्रिपुरा की पहली नेता बनीं

त्रिपुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रतिमा भौमिक ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 07, 2021 23:13 IST
Pratima Bhoumik, Pratima Bhoumik Tripura, Pratima Bhoumik Union Cabinet- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK त्रिपुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रतिमा भौमिक ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया।

अगरतला: त्रिपुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रतिमा भौमिक ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया। दरअसल, वह त्रिपुरा की पहली नेता हैं जो केंद्रीय मंत्री बनी हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद में बुधवार को विस्तार और फेरबदल किया गया। इसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है जबकि 7 वर्तमान राज्यमंत्रियों को पदोन्नत कर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। मंत्रिपरिषद विस्तार में मंत्री बनने वाले कुल 43 नेताओं में 32 ऐसे चेहरे हैं जो पहली बार केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी निभाएंगे।

पहले भी त्रिपुरा के दो सांसद बने थे मंत्री लेकिन...

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होकर इतिहास रहने वाली 52 वर्षीय भौमिक का लोकप्रिय नाम ‘प्रतिमा दी’ है। भौमिक से पहले संतोष मोहन देब और त्रिगुन सेन त्रिपुरा से सांसद चुने गए थे और केंद्रीय कैबिनेट में शामिल भी हुए थे, लेकिन वे दोनों ही त्रिपुरा के रहने वाले नहीं थे। देब जहां असम के सिलचर के रहने वाले थे, वहीं सेन पश्चिम बंगाल से थे। भौमिक की उपलब्धि पर मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ट्वीट किया, ‘त्रिपुरा के लिए गौरव का क्षण कि प्रतिमा भौमिक जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिपरिषद् में शामिल हुई हैं।’


चर्चाओं से दूर रहना पसंद करती हैं प्रतिमा भौमिक
भौमिक पहली बार सांसद बनी हैं और वह पिछले लोकसभा चुनावों में पश्चिम त्रिुपरा लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुई थीं। इससे पहले वह भारतीय जनता पार्टी की त्रिपुरा इकाई की महासचिव थीं, लेकिन सासंद चुने जाने के बाद पद छोड़ दिया और वर्तमान में राज्य इकाई की उपाध्यक्ष हैं। त्रिपुरा महिला कॉलेज से विज्ञान में स्नातक भौमिक लंबे समय से राजनीति में सक्रिय रहने के बावजूद चर्चाओं से दूर रहना पसंद करती हैं। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बुधवार को भौमिक सहित 7 और महिला मंत्रियों को शामिल किया गया। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement