Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हमारी सरकार होती तो चीन को 15 मिनट में उठाकर बाहर फेंक देते- राहुल गांधी

राहुल ने कहा, "प्रधानमंत्री अपने आपको देशभक्त कहता है और पूरा देश जानता है कि चाइना की सेना हिंदुस्तान के अंदर। कैसा देशभक्त है ये? मैं आपको बता रहा हूं कि हमारी सरकार होती न तो उठाकर फेंक देते चाइना को बाहर, 15 मिनट नहीं लगते"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 06, 2020 22:57 IST
Rahul Gandhi says Congress govt would have kicked out china out of ladakh in 15 minutes । हमारी सरका- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi says Congress govt would have kicked out china out of ladakh in 15 minutes । हमारी सरकार होती तो चीन को 15 मिनट में उठाकर बाहर फेंक देते- राहुल गांधी

कुरुक्षेत्र. लंबे समय से लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ तनाव जारी है। दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में आमने-सामने खड़ी हैं। इस विवाद के बीच कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे हैं। एकबार फिर राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर हमारी सरकार होती तो 15 मिनट में चीन को लद्दाख से उठाकर बाहर फेंक देते।

राहुल गांधी ने कहा कि चीन में इतना दम कहां से आया (सीमा में घुसपैठ का) मैं आपको बताता हूं। चाइना बाहर से देख रहा है। उसे मालूम है कि नरेंद्र मोदी ने देश को कमज़ोर कर दिया है। कोरोना के समय भारत के PM फेल हो गए हैं। देश का किसान और मज़दूर कमज़ोर हो गया है। राहुल गांधी ने आगे कहा, "जब हमारी सरकार थी मैं आपको गारंटी देता हूं, चाइना में इतना दम नहीं था कि वो हमारे देश में एक कदम भी डाल दे। आज पूरी दुनिया में एक ही देश है जिसके अंदर दूसरे देश की सेना आई और प्रधानमंत्री कहता है कि इस देश की ज़मीन किसी ने नहीं ली"

राहुल इतने पर भी नहीं रुके, उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री अपने आपको देशभक्त कहता है और पूरा देश जानता है कि चाइना की सेना हिंदुस्तान के अंदर। कैसा देशभक्त है ये? मैं आपको बता रहा हूं कि हमारी सरकार होती न तो उठाकर फेंक देते चाइना को बाहर, 15 मिनट नहीं लगते"

'कृषि कानूनों के खिलाफ लड़ाई में पूरी कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी है'

राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि पूरी कांग्रेस नये कृषि कानूनों के खिलाफ लड़ाई में किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी अपने रुख से एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी। गांधी ने अपनी ‘‘खेती बचाओ यात्रा’’ के समापन पर कहा कि केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार बनाने के बाद कृषि कानूनों को वापस ले लिया जायेगा और इन्हें ‘‘कचरे के डिब्बे’’ में फेंक दिया जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की नीतियों को अपने हमले के केंद्र में रखा।

उन्होंने कहा, ‘‘"हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं। हम आपके साथ हैं और हम एक इंच पीछे नहीं हटेंगे। केवल हरियाणा या पंजाब में ही नहीं बल्कि पूरे देश में पूरी कांग्रेस आपके पीछे खड़ी है। जब हमारी सरकार बनेगी तो हम इन कानूनों को रद्द कर देंगे और इन्हें कूड़े के डिब्बे में फेंक देंगे।’’ गांधी ने रविवार को पंजाब के मोगा जिले से ‘‘खेती बचाओ यात्रा’’ शुरू की थी। पंजाब के पटियाला जिले से अपनी ‘ट्रैक्टर रैली’ के बाद गांधी यहां पहुंचे।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि किसान समझते हैं कि मोदी कुछ "चुनिंदा" व्यापारिक घरानों के लिए "रास्ता साफ कर रहे हैं" क्योंकि किसान, श्रमिक ‘‘मोदी की वो मार्केटिंग नहीं कर सकते, जो ये कॉरपोरेट कर सकते हैं।’’ उन्होंने दावा कि इसलिए किसानों की जमीन उन्हें सौंपने के लिए ‘‘छीनी’’ जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री देश के किसान को नहीं जानते है। मोदी जी, अगर आपको लगता है कि किसान खड़े नहीं हो सकते और अपनी आवाज नहीं उठा सकते, तो आप गलत हैं। भारतीय किसान किसी से नहीं डरता। वह जानता है कि कैसे लड़ना है, वह एक इंच पीछे नहीं हटेगा।’’ गांधी ने कहा, ‘‘लेकिन हमारी सरकार बनने से पहले, हम संघर्ष जारी रखेंगे और किसानों की आवाज उठाएंगे और साथ में हम इन कानूनों का विरोध करेंगे।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement