Friday, March 29, 2024
Advertisement

WEF: दावोस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने नहीं होगी PM मोदी की मुलाकात, जानें पूरा कार्यक्रम

खास बात यह है कि करीब दो दशक बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में शामिल होगा...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2018 20:44 IST
PM Narendra Modi | PTI Photo- India TV Hindi
PM Narendra Modi | PTI Photo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को भारत से उड़ान भरेंगे। PM मोदी 23 जनवरी को मीटिंग के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लेंगे। खास बात यह है कि जहां PM मोदी यहां उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के संबोधन के साथ इसका समापन होगा। 23 से 26 जनवरी तक चलने वाले इस समारोह को PM मोदी 23 जनवरी को भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3:30 बजे संबोधित करेंगे। खास बात यह है कि करीब दो दशक बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में शामिल होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी दुनियाभर की कंपनियों के 60 CEOs से मुलाकात करेंगे, जिनमें 18 विभिन्न देशों के 40 CEOs शामिल हैं। वहीं, वह इस दौरान 20 भारतीय CEOs से भी मुलाकात करेंगे। इस सम्मेलन में इंटरनेशनल बिजनस काउंसिल के 120 CEOs शामिल होंगे। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पहली बार भारतीय संस्कृति का भी जलवा दिखाई देगा। PM मोदी के साथ जा रहे प्रतिनिधिमंडल के साथ दो योग गुरू भी जा रहे हैं, जो WEF के सेशन के दौरान विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को योग सिखाएंगे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जो भारतीय प्रतिनिधिमंडल गठित किया गया है उसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित 6 कैबिनेट मंत्री भी शामिल हैं।

नहीं होगी ट्रंप और अब्बासी से मुलाकात

विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के बीच दावोस में कोई मुलाकात नहीं होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री पाकिस्तानी PM से मुलाकात नहीं करेंगे। इसके अलावा WEF में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी के बीच भी मुलाकात नहीं होगी, क्योंकि दोनों ही नेता अलग-अलग समय पर दावोस में मौजूद रहेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement