Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कर्नाटक के बेलगाम से लगातार 4 बार संसद पहुंचे थे सुरेश अंगड़ी, 2019 में बने थे मंत्री

सुरेश अंगड़ी का जन्म कर्नाटक के बेलगावी जिले के केके कोप्पा नामक गांव में एक जून 1955 को हुआ था। उनके पिता का नाम चनाबसप्पा अंगड़ी और माता का नाम सोमव्वा अंगड़ी था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 23, 2020 22:31 IST
Suresh Angadi, Suresh Angadi Belgaum, Suresh Angadi BJP, Suresh Angadi Death- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का बुधवार की शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया।

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का बुधवार की शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। 65 वर्षीय अंगड़ी कुछ समय पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कर्नाटक से भारतीय जनता पार्टी के लोकप्रिय नेताओं में से एक अंगड़ी लगातार 4 बार से लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद में पहुंच रहे थे, और इस बार केंद्र सरकार में उन्हें रेल राज्य मंत्री की अहम जिम्मेदारी भी दी गई थी। सुरेश अंगड़ी केंद्र सरकार के ऐसे पहले मंत्री हैं जिनकी इस घातक वायरस ने जान ली है।

बेलगावी जिले में हुआ था अंगड़ी का जन्म

सुरेश अंगड़ी का जन्म कर्नाटक के बेलगावी जिले के केके कोप्पा नामक गांव में एक जून 1955 को हुआ था। उनके पिता का नाम चनाबसप्पा अंगड़ी और माता का नाम सोमव्वा अंगड़ी था। अंगड़ी साल 1986 में मंगल के साथ परिणय सूत्र में बंधे थे और दोनों के 2 बेटियां हैं। अंगड़ी की शिक्षा-दीक्षा कर्नाटक के बेलगावी में स्थित एसएसएस समिति कॉलेज ऑफ कॉमर्स और आर. एल. लॉ कॉलेज से हुई थी। उन्होंने बेलगावी से ही अपनी राजनीतिक यात्रा भी शुरू की और लगातार 4 बार देश की संसद में पहुंचे।

लगातार 4 बार लोकसभा पहुंचे थे अंगड़ी
सुरेश अंगड़ी कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के सबसे कद्दावर नेताओं में से एक थे। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 2004, 2009, 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में बेलगाम/बेलगावी सीट से लगातार जीत दर्ज की थी। पिछले लोकसभा चुनावों में तो उन्होंने अपने निकटतम प्रदिद्वंदी को लगभग 4 लाख वोटों के अंदर से हराया था। 2019 में हुए इन चुनावों में उन्हें बेलगाम संसदीय क्षेत्र की जनता ने दिल खोलकर वोट दिया था, और उन्हें कुल 63.22 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे। मई 2019 में मोदी सरकार 2.0 में उन्हें रेल राज्य मंत्री बनाया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement