Monday, April 29, 2024
Advertisement

बीजेपी और RLD का गठबंधन लगभग तय, इन दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जयंत की पार्टी

बुधवार रात को जयंत चौधरी की मुलाकात अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा से हुई थी। इस बैठक में गठबंधन को लेकर अंतिम दौर की बात हो चुकी है और जल्द ही इसका ऐलान भी हो सकता है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 09, 2024 14:58 IST
Rashtriya Lok Dal, Jayant Chaudhary, Nitish Kumar, NDA, India Alliance, BJP, Uttar Pradesh- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK जयंत चौधरी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे राजनीतिक माहौल गर्म होता जा रहा है। क्षेत्रीय दल अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने साथी चुन रहे हैं। गठबंधन के साथ बदले जा रहे हैं। नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का साथ छोड़कर वापस एनडीए में आ चुके हैं। अब ख़बरें आ रही हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छा खासा प्रभाव रखने वाले जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल भी एनडीए में शामिल हो रही है।

अभी तक सपा के साथ था आरएलडी का गठबंधन

आरएलडी अभी तक समाजवादी पार्टी के साथ इंडिया गठबंधन का हिस्सा थी और कुछ दिनों पहले सपा प्रमुख समाजवादी पार्टी ने इस गठबंधन का नए सिरे से भी ऐलान किया था। इस दौरान कहा गया था कि रालोद सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन शायद जयंत चौधरी को यह समझौता रास नहीं आया और उन्होंने मोदी सरकार में एक मंत्री के जरिए एनडीए में आने की बातचीत शुरू की। 

बुधवार को जयंत की मुलाकात अमित शाह और जेपी नड्डा से हुई

इस क्रम में बुधवार रात को जयंत चौधरी की मुलाकात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा से हुई। इस मुलाकात में गठबंधन को लेकर बात तय हो गई। इसमें गठबंधन के समझौते पर भी बातचीत पक्की हो गई। सूत्रों के अनुसार, आरएलडी लोकसभा चुनावों में बागपत और बिजनौर सीट पर लड़ेगी। इसके अलावा बीजेपी उसे एक राज्यसभा सीट भी देगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में पार्टी का एक एमएलसी भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र और राज्य के मंत्रिमंडल में भी जगह दी जाएगी।

टीडीपी भी एनडीए में हो सकता है शामिल

वहीं उत्तर प्रदेश में आरएलडी के अलावा दक्षिण भारत में भी एनडीए को एक नया साथी मिल सकता है। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर त्रिपक्षीय चुनावी गठबंधन पर चर्चा करने के लिए बुधवार देर रात दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से मुलाकात की। माना जा रहा है कि दोनों दलों के बीच भी गठबंधन को लेकर बातचीत पूरी हो चुकी है और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement