Saturday, April 27, 2024
Advertisement

उपचुनावों के नतीजों को कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन के लिए शुभ संकेत बताया, कहा-‘इंडिया’ की हुई जीत

विभिन्न राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस ने इसे विपक्षी गठबंधन के लिए शुभ संकेत बताया है। कांग्रेस की ओर से इंडिया अलायंस की जीत बताया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 09, 2023 6:20 IST
कांग्रेस के झंडे- India TV Hindi
Image Source : फाइल कांग्रेस के झंडे

नयी दिल्ली: देश के विभिन्न राज्यों के सात विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के नतीजे आने पर कांग्रेस की ओर से पहली प्रतिक्रिया में विपक्षी गठबंधन का शुभ संकेत माना गया है। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि उपचुनाव के नतीजे विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया)’ के लिए शुभ संकेत हैं और यह साबित हो गया है कि जनता ने इस गठबंधन को स्वीकार किया है। 

घोसी विधानसभा सीट पर सपा की जीत

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के शुक्रवार को आए नतीजे के मुताबिक, समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 मतों के अंतर से पराजित कर दिया है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस, केरल के पुतुप्पली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस और झारखंड के डुमरी विधानसभा क्षेत्र में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीत हासिल की है। 

‘इंडिया’ ने भाजपा को 4:3 से हराया

भाजपा ने त्रिपुरा की दो और उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट के उपचुनावों में जीत हासिल की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आज की खबर जी20 नेताओं का आगमन नहीं है। सबसे बड़ी खबर आज घोषित सात विधानसभा सीट के उपचुनावों के परिणाम हैं। स्पष्ट रूप से विजेता ‘इंडिया’ है। ‘इंडिया’ ने भाजपा को 4:3 से हराया। भाजपा ने त्रिपुरा में दो और उत्तराखंड में एकमात्र सीट पर जीत हासिल की। केरल, झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भाजपा हार गई। इनमें से उत्तर प्रदेश में भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सत्तारूढ़ पार्टी है।’’ 

भाजपा को उसके गढ़ में भी हराया जा सकता है

उनका कहना है, ‘‘भाजपा और उसका धनबल अपराजेय नहीं है। ‘इंडिया’ गठबंधन ने दिखा दिया है कि भाजपा को उसके गढ़ में भी हराया जा सकता है। आज के नतीजे ‘इंडिया’ गठबंधन की सफलता का शुभ संकेत हैं।’’ राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता प्रमोद तिवारी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘घोसी में सपा प्रत्याशी को मिली भारी जीत केवल सपा की जीत नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के खिलाफ ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत है।’’ उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत ने सिद्ध कर दिया कि केवल गठबंधन पार्टियों और उनके नेताओं ने ही नहीं, बल्कि जनता ने भी ‘इंडिया’ को स्वीकार कर लिया है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement