Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्वर्ण मंदिर पहुंचे राहुल गांधी, मत्था टेका-लंगर हॉल में जूठे बर्तन धोकर सेवा भी की

अमृतसर जाने से पहले भी राहुल गांधी आम लोगों से जुड़ने के लिए कई काम कर रहे हैं। गुरुवार को राहुल दिल्‍ली के कीर्तिनगर में फर्नीचर मार्केट में गए थे। इससे कुछ दिनों पहले वह आनंद विहार स्टेशन पर कुलियों से मिलने भी पहुंचे थे।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: October 02, 2023 16:31 IST
राहुल गांधी। - India TV Hindi
Image Source : X (@INCINDIA) राहुल गांधी।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले आम लोगों से जुड़ने के लिए नए-नए प्रयासों में जुटे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंचे। सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थल श्री हरमिंदर साहिब पहुंचकर नतमस्तक हुए और लंगर में सेवा भी की। राहुल गांधी की इस अमृतसर यात्रा को लेकर चर्चाएं हो रही हैं। बता दें कि बीते कुछ दिनों से राहुल गांधी विभिन्न जगहों पर जाकर आम लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। 

बर्तन भी धोएं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने स्वर्ण मंदिर पहुंचकर मत्था टेका। इसके बाद उन्होंने यहां सेवा भी की। राहुल गांधी द्वारा लंगर के बर्तन धोने की तस्वीर को शेयर करते हुए कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक X(ट्विटर) हैंडल पर लिखा है- "राहुल गांधी अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब के दर पर पहुंचे, वहां उन्होंने सेवा की।" सेवा करने के दौरान राहुल गांधी ने सिर पर नीले रंग का पटका बांधा हुआ था। 

कांग्रेस ने बताया निजी यात्रा
पंजाब कांग्रेस ने राहुल गांधी द्वारा अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में दर्शन को निजी यात्रा बताया है। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर राजा सिंह वारिंग ने बताया था कि राहुल गांधी सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए अमृतसर साहिब आ रहे हैं। यह उनकी निजी, आध्यात्मिक यात्रा है, उनकी निजता का सम्मान करें। उन्होंने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करते हुए कहा कि वे इस यात्रा के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित न हों। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता अगली बार उनसे मिल सकते हैं और समर्थन दिखा सकते हैं। 

पहले भी कर चुके ऐसा काम
इससे पहले गुरुवार को राहुल गांधी दिल्‍ली के कीर्तिनगर में फर्नीचर मार्केट में गए थे। यहां उन्होंने लकड़ी कारीगरों से मुलाकात कर उनका हाल जाना था। साथ ही उन्होंने फर्नीचर बनाने के काम में हाथ आजमाया था। इससे पहले वह आनंद विहार स्टेशन पर कुलियों से मिलने भी पहुंचे थे। कुछ ही दिनों पहले राहुल गांधी सब्जी मंडी में लोगों से मिलने के लिए पहुंचे थे। एक बार राहुल अचानक दिल्ली के करोलबाग पहुंच गए। यहां उन्होंने साइकिल व्यापारियों और साइकिल बनाने वालों से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने बाइक के दुकान में जाकर भी लोगों से बात की। बाइक मैकेनिक की दुकान पर भी राहुल गांधी ने बाजार में आने वाली समस्याओं पर बात की। इसके अलावा राहुल ने 6 घंटो तक दिल्ली-चंडीगढ़ यात्रा में ट्रक ड्राइवरों के साथ बातचीत की थी। इसके अलावा राहुल गांधी दिल्ली के मुखर्जी नगर भी पहुंचे थे। उन्होंने यहां यूपीएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्रों के साथ चर्चा भी की थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement