Saturday, June 15, 2024
Advertisement

सदन की कार्यवाही का फोन पर वीडियो बनाकर किया ट्वीट, कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल राज्यसभा से निलंबित

सभापति ने इस मुद्दे पर संसदीय विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक पाटिल को बकाया बजट सत्र के लिए निलंबित करने की घोषणा की।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 10, 2023 21:13 IST
कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल बजट सत्र के लिए निलंबित- India TV Hindi
Image Source : SANSAD TV/FILE PHOTO कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल बजट सत्र के लिए निलंबित

नई दिल्ली: कांग्रेस सदस्य रजनी पाटिल को राज्यसभा की कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए शुक्रवार को मौजूदा सत्र की बाकी बैठकों से निलंबित कर दिया गया। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उच्च सदन में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पाटिल ने सदन की कल की कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग कर उसे ट्विटर पर पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है। इस मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, नेता सदन पीयूष गोयल सहित विभिन्न दलों के कई सदस्यों का पक्ष सुनने के बाद उन्होंने इसकी घोषणा की। 

सभापति ने किया बकाया बजट सत्र के लिए निलंबित 

सभापति ने इस मुद्दे पर संसदीय विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक पाटिल को बकाया बजट सत्र के लिए निलंबित करने की घोषणा की। सभापति की इस घोषणा के बाद कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया। रिपोर्ट के अनुसार, सदन के अंदर से एक वीडियो ट्वीट करने के बाद कांग्रेस नेता को निलंबित कर दिया गया, वीडियो में विपक्षी सांसदों को गुरुवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया का विरोध करते देखा जा सकता है।

मामले की जांच विशेषाधिकार समिति करेगी
राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इस मामले को 'गंभीरता' से लेते हुए इसे अपनी ओर से 'अवांछनीय गतिविधि' करार दिया। उन्होंने कहा कि ट्विटर पर सदन की कार्यवाही से संबंधित एक वीडियो कल (गुरुवार) को प्रसार किया गया था। रजनी अशोकराव पाटिल इस गतिविधि में शामिल थीं और जो देखा गया है वह एक ऐसा मामला है जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए। जगदीप धनखड़ ने कहा कि नियम बनाने के लिए संसद अंतिम अधिकार है और कोई अन्य बाहरी एजेंसी जांच में शामिल नहीं होगी। मामले की जांच विशेषाधिकार समिति करेगी।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आगे कहा, पूरे मामले की जांच विशेषाधिकार समिति द्वारा की जाएगी और जब तक हमें इस प्रतिष्ठित सदन के विचार के लिए समिति की सिफारिश का लाभ नहीं मिलता है, तब तक पाटिल को मौजूदा सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें-

राज्यसभा में हंगामे के बीच चला हंसी-मजाक, सभापति से पूछा गया- आपको कितनी बार हुआ है प्यार

लोकसभा हो या राज्यसभा, PM मोदी की शायरी और इन दोहों ने 2 दिन में ही लूट ली महफिल
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement