Congress President Election: नॉमिनेशन के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष का नाम तय! जानिए किस पर है 'गांधी' परिवार का 'हाथ'

Congress President Election: कांग्रेस में 21 साल बाद गैर गांधी अध्यक्ष बनने जा रहा है। मैदान में एक तरफ सोनिया गांधी के सोनिया गांधी के भरोसेमंद मल्लिकार्जुल खड़गे हैं तो दूसरी तरफ जी-23 के नेता शशि थरूर लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तंज किया और कहा कि कांग्रेस भाई-बहन की पार्टी है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 30, 2022 17:50 IST
Shashi Tharoor Mallikarjun Kharge- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shashi Tharoor and Mallikarjun Kharge

Highlights

  • शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन पत्र भरा
  • खड़गे दलित समुदाय से आते हैं और कर्नाटक के बड़े नेता हैं
  • कांग्रेस का कोई भी बड़ा नेता थरूर के साथ नामांकन में नजर नहीं आया

Congress President Election: कांग्रेस से अध्यक्ष का नाम तय हो चुका है लेकिन इसका औपचारिक ऐलान 19 अक्टूबर को ही होगा। मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय है। आज जब उन्होंने नामांकन किया तो एक को छोड़कर सारे दावेदारों में उनके फोटो फ्रेम में आने की होड़ लग गई। दिग्विजय सिंह, अशोक गहलोत, मनीष तिवारी, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा इन सारे दावेदारों में से कोई खड़गे का प्रस्तावक बन गया कोई समर्थक। खड़गे 10 जनपथ के रिमोट से कंट्रोल होने वाले उम्मीदवार हैं। वह दलित समुदाय से आते हैं और कर्नाटक के बड़े नेता हैं। दूसरी तरफ नामांकन भरने वालों में आज शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी थे जिनके साथ सिर्फ ढोल नगाड़े वाले ही खड़े नजर आए। कांग्रेस का कोई भी बड़ा नेता थरूर के साथ नामांकन में नजर नहीं आया।

'बचपन से कांग्रेस की विचारधारा से जुड़ा हूं'

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के बाद खड़गे ने सभी का शुक्रिया किया और इस बात का भी जिक्र किया कि, मैं जो लड़ाई हमेशा लड़ते हुए आया हूं और हमेशा लड़ना चाहता हूँ। कांग्रेस की विचारधारा के साथ मैं बचपन से जुड़ा हूं, 8वीं कक्षा में पोस्टर्स चिपकाया करता था। कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष के रूप मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम बिल्कुल साफ हो चुका है, हालांकि 17 अक्टूबर को इसका रिजल्ट सामने आ जाएगा।

Mallikarjun Kharge with Congress Leaders

Image Source : PTI
Mallikarjun Kharge with Congress Leaders

मीडिया से बात करने के दौरान खड़गे ने कहा, आज मैंने कांग्रेस की ओर से अपना नामांकन पत्र पेश किया है और मुझे सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं, डेलीगेट्स और स्टेट लीडर्स का प्रोत्साहन मिला है। नॉमिनेशन भरने समय सभी खुद यहां थे, इसलिए सभी का धन्यवाद। मेरे लिए सभी डेलीगेट्स लीडर्स कार्यकर्ता कांग्रेस के सभी नेता, जिन्होंने प्रोत्साहित किया, और चुनाव लड़ने के लिए साथ मिला, उनके लिए आभारी हूं। अब चुनाव है, 17 तारीख को देखा जाएगा।

गांधी परिवार ने बना रखी है चुनाव से दूरी
वहीं, आपको बता दें कि गांधी परिवार ने इस चुनाव से अपनी दूरी बना रखी है। राहुल गांधी इस वक्त केरल में हैं लेकिन प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी तो दिल्ली में ही थीं लेकिन कोई भी नामांकन करवाने नहीं पहुंचा। ऐसा लग रहा है गांधी परिवार की खुद को हर प्रत्याशी से दूर दिखाने की स्ट्रैटजी है। हाईकमान कुछ भी सोचे सबको पता है कि मल्लिकार्जुन खड़गे 10 जनपथ के कैंडीडेट हैं। दूसरे उम्मीदवार शशि थरूर ने आज पर्चा कांग्रेस अध्यक्ष के लिए भरा लेकिन पहली ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कर डाली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन