Friday, April 19, 2024
Advertisement

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तीन नेताओं में होगी टक्कर, खड़गे, थरूर और त्रिपाठी ने दाखिल किया नामांकन

Congress President Election: इस रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री भी आखिरी मौके पर हुई। अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद की रेस से बाहर होने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा दिग्विजय सिंह के नाम की थी। उन्होंने कल कांग्रेस चुनाव कार्यालय से फॉर्म लिया था और यह कहा था कि संभवत: वे कल (30 सितंबर) नामांकन दाखिल करेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 30, 2022 14:42 IST
Congress President Election- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Congress President Election

Highlights

  • 'कांग्रेस को बदलाव की पार्टी बननी चाहिए' - थरूर
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने दाखिल किया नामांकन
  • आखिरी मौके पर खड़गे की एंट्री

Congress President Election: कई दिनों से अफवाहों और कयासों के बाद आज आखिरकार कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के चेहरे साफ़ हो गए हैं। अध्यक्ष पद के लिए कुल तीन लोगों ने नामांकन किया है। एक पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे दूसरा केरल से पार्टी के सांसद शशि थरूर और तीसरा झारखंड कांग्रेस के नेता केन त्रिपाठी। 

'कांग्रेस को बदलाव की पार्टी बननी चाहिए' - थरूर 

तीनों नेताओं ने आज दोपहर में AICC ऑफिस पहुंचकर नामांकन दाखिल किया।  नामांकन दाखिल करने के बाद शशि थरूर मीडिया से बात करते हुए बोले कि, "मेरे पास कांग्रेस के लिए दूरदृष्टि है, 9,000 से अधिक डेलीगेट को दृष्टिपत्र भेजूंगा और उनका समर्थन मांगूंगा।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बदलाव की पार्टी बननी चाहिए, हमें पार्टी को मजबूत करने तथा देश को आगे ले जाने की उम्मीद है। 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दाखिल किया नामांकन 

वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया। उनकी उम्मीदवारी के प्रस्तावकों में पार्टी नेता अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, प्रमोद तिवारी, पी एल पुनिया, ए के एंटनी, पवन कुमार बंसल और मुकुल वासनिक शामिल रहे। कांग्रेस में बदलाव की वकालत करने वाले जी23 समूह के नेता आनंद शर्मा और मनीष तिवारी भी खड़गे के नामांकन के प्रस्तावकों में शामिल थे। तिवारी ने कहा कि खड़गे पार्टी के सबसे अनुभवी नेताओं में शामिल हैं और दलित भी हैं। दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को ही घोषणा की कि वह पार्टी अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे और खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे। वहीं माना जा रहा है कि पार्टी का G-23 ग्रुप भी खडगे का समर्थन कर रहा है। यह शशि थरूर के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि थरूर भी उसी गुट से आते हैं। 

आखिरी मौके पर खड़गे की एंट्री 

 इस रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री भी आखिरी मौके पर हुई। अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद की रेस से बाहर होने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा दिग्विजय सिंह के नाम की थी। उन्होंने कल कांग्रेस चुनाव कार्यालय से फॉर्म लिया था और यह कहा था कि संभवत: वे कल (30 सितंबर) नामांकन दाखिल करेंगे। लेकिन आखिरी वक्त पर मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सामने आया और दिग्विजय सिंह ने खड़गे का समर्थन करते हुए नामांकन नहीं भरने का ऐलान किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement