1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. Congress Protest : महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन, पीएम आवास का करेगी घेराव

Congress Protest : महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन, पीएम आवास का करेगी घेराव

Congress Protest : कांग्रेस के लोकसभा और राज्यसभा सदस्य संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालेंगे। इसके अलावा जंतर-मंतर पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता आज विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 05, 2022 9:20 IST

Highlights

  • पीएम आवास का घेराव करने और राष्ट्रपति भवन तक मार्च की योजना
  • जंतर-मंतर पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता करेंगे विरोध प्रदर्शन

Congress Protest : महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस (Congress) आज दिल्ली समेत पूरे देश में प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस का सबसे बड़ा प्लान दिल्ली में प्रदर्शन करने का है। हालांकि दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस को केवल जंतर-मंतर के कार्यक्रम की इजाज़त दी गई है। कांग्रेस ने पीएम आवास का घेराव करने और राष्ट्रपति भवन तक मार्च की भी योजना बनाई है।  कांग्रेस कार्य समिति (CWC) के सदस्यों एवं पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की योजना प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने की है। कांग्रेस के लोकसभा और राज्यसभा सदस्य संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालेंगे। इसके अलावा जंतर-मंतर पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता आज विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

मोदी सरकार पर कांग्रेस का हमलावर रुख

नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ वाले दिन से ही कांग्रेस मोदी सरकार पर काफी हमलावर है। दिल्ली के बहादुरशाह ज़फर मार्ग पर स्थित यंग इंडिया का दफ्तर सील होने के बाद कांग्रेस की बौखलाहट अपने चरम पर पहुंच गई है। जिसके बाद आज के हल्ला बोल प्रोग्राम का ऐलान किया गया। इस बीच दिल्ली पुलिस ने पूरे इलाके की सुरक्षा कड़ी कर दी है।जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दी गई है, साथ ही पुलिस ने यह भी साफ कर दिया है कि संसद का सत्र होने की वजह से इलाके में धारा 144 पहले से ही लागू है इसलिये जो भी इसका उल्लंघ करेगा उसे हिरासत में लिया जाएगा।

मल्लिकार्जुन खड़गे से ईडी की पूछताछ

इससे पहले कल ईडी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से लंबी पूछताछ की। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संसद सत्र के दौरान समन किया जाना दिखाता है कि ‘मोदीशाही’ का स्तर हर दिन नीचे गिरता जा रहा है। मुख्य विपक्षी दल ने यह दावा भी किया कि यह न सिर्फ संसद और नेता प्रतिपक्ष का अपमान है, बल्कि संविधान और संपूर्ण विधायिका का भी अपमान है। 

पूरी कांग्रेस खड़गे के साथ खड़ी-जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे को शाम में उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट आल्वा के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करनी थी, लेकिन उन्हें देर शाम तक ईडी ने नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा कि पूरी कांग्रेस खड़गे के साथ खड़ी है। रमेश ने यह भी कहा, ‘जब संसद का सत्र चल रहा है तब ईडी ने राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को समन भेजा। वह दोपहर को लगभग 12:20 बजे संसद से निकले और ईडी के समक्ष पेश हुए। मोदीशाही का स्तर हर दिन नीचे गिरता जा रहा है।’

मोदी जी इतने डरते क्यों हैं-दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘ईडी और जांच एजेंसी द्वारा नेता प्रतिपक्ष को संसद सत्र के दौरान बुलाया जाए, इसका कोई उदाहरण लोकतंत्र के इतिहास में नजर नहीं आता। अगर खड़गे को बुलाना ही था, सुबह 11 बजे के पहले बुला लेते या शाम पांच बजे के बाद बुला लेते।’ उनका कहना था, ‘सदन चल रहा है तो खड़गे को ईडी बयान देने के लिए बुला रहा है। लोकतंत्र का इससे बड़ा मजाक न हमने देखा है, न सुना है। आखिर मोदी जी इतने डरते क्यों हैं?’ उन्होंने कहा, ‘महंगाई बढ़ी है, हम लोग अपनी लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं। हम जनता की लड़ाई लड़ रहे हैं।’ दिग्विजय सिंह ने कहा कि शुक्रवार को कांग्रेस के नेता राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे।

इनपुट-एजेंसी

Latest India News