Friday, May 03, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र NCP के अध्यक्ष जयंत पाटिल को ED का नोटिस, शरद पवार के हैं करीबी

ED ने IL & FS में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच 2019 में शुरू की थी।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: May 11, 2023 9:04 IST
Jayant Patil, IL & FS case, Sharad Pawar, ED- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल और शरद पवार।

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महारष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। पाटिल को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के करीबी नेताओं में गिना जाता है। उन्हें  IL & FS मामले में ईडी ने यह नोटिस भेजा है। नोटिस में जयंत पाटिल से शुक्रवार को 11 बजे सुबह पूछताछ के लिए पेश होने का आदेश दिया गया है। बता दें कि इससे पहले IL & FS मामले में ED ने राज ठाकरे से भी पूछताछ की थी।

बुधवार को ED ने ली थी 2 फर्मों की तलाशी

बता दें कि ED ने इससे पहले IL & FS में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के दौरान बुधवार को 2 पूर्व ऑडिटर फर्मों, BSR एंड एसोसिएट्स और डेलॉयट हास्किन्स एंड सेल्स के परिसरों की तलाशी ली थी। IL & FS का ऑडिट कर चुकीं इन दोनों फर्मों के मुंबई स्थित परिसरों पर तलाशी अभियान PMLA के प्रावधानों के तहत चलाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच एजेंसी के अधिकारियों ने दोनों कंपनियों के कुछ कर्मचारियों से पूछताछ करने के अलावा कुछ दस्तावेज भी जब्त किए।

ED ने 2019 में शुरू की थी मामले की जांच
ED ने IL & FS में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच 2019 में शुरू की थी। उस समय IL & FS ग्रुप की कंपनियों, IRL, ITNL, इसके अधिकारियों व अन्य के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EoW) द्वारा दर्ज मुकदमे का संज्ञान लिया गया था। ईडी ने IL & FS फाइनेंशियस सर्विसेज (IFIN) और उसके अधिकारियों के खिलाफ SFIO की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत का भी संज्ञान लिया था। बता दें कि ED ने इस मामले में इससे पहले भी विभिन्न इकाइयों की संपत्तियां जब्त की हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement