Saturday, April 27, 2024
Advertisement

‘भगवान गोवा का भला करे’: TMC के चुनाव पूर्व वादे पर चिदंबरम ने कहा

तृणमूल ने शनिवार को कहा कि गोवा में उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद महंगाई का मुकाबला करने के लिए गारंटीयुक्त आय में सहयोग के तौर पर हर घर की एक महिला को ‘गृह लक्ष्मी’ नामक योजना के तहत प्रति माह 5000 रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 12, 2021 14:48 IST
‘भगवान गोवा का भला...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ‘भगवान गोवा का भला करे’: तृणमूल के चुनाव पूर्व वादे पर चिदंबरम ने कहा

Highlights

  • सत्ता में आने पर TMC का महिलाओं के लिए सीधे नकदी हस्तांतरण योजना का वादा
  • हर घर की एक महिला को प्रति माह 5000 रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे

पणजी: गोवा में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने पर महिलाओं के लिए सीधे नकदी हस्तांतरण योजना का वादा करने के एक दिन बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘भगवान गोवा का भला करे।’’ तृणमूल नेता महुआ मोइत्रा ने शनिवार को कहा कि गोवा में उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद महंगाई का मुकाबला करने के लिए गारंटीयुक्त आय में सहयोग के तौर पर हर घर की एक महिला को ‘गृह लक्ष्मी’ नामक योजना के तहत प्रति माह 5000 रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे।

कांग्रेस के गोवा चुनाव प्रभारी चिदंबरम ने घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए रविवार को ट्वीट किया, ‘‘यहां एक गणित है, जो अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के योग्य है। गोवा में 3.5 लाख घरों में एक महिला को 5000 रुपये के मासिक अनुदान से 175 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यानी सालाना 2100 करोड़ रुपये।’’ पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘यह गोवा राज्य के लिए एक ‘‘छोटी’’ राशि है जिस पर मार्च 2020 के अंत में 23,473 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया था। भगवान गोवा का भला करे। या इसे ऐसा होना चाहिए कि भगवान गोवा को बचाएं।’’

तृणमूल ने घोषणा की है कि वह अगले साल की शुरुआत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इससे पहले, आम आदमी पार्टी (AAP), जो गोवा चुनाव भी लड़ेगी, ने वादा किया था कि गोवा में सत्ता में आने पर वह राज्य प्रायोजित योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाले पारिश्रमिक में वृद्धि करेगी और इसके दायरे से बाहर रहीं महिलाओं को वित्तीय सहायता भी देगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो गोवा में महिलाओं के लिए नौकरियों में 30 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विचारधारा ‘‘महिला विरोधी’’ है। वर्ष 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन सरकार बनाने में विफल रही। भाजपा ने तब सरकार बनाने के लिए कुछ क्षेत्रीय संगठनों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठजोड़ किया था। 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास वर्तमान में केवल तीन विधायक हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement