Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Haryana Rajya sabha Result: हरियाणा में निर्दलीय प्रत्याशी ने किया उलटफेर, कांग्रेस नेता अजय माकन राज्यसभा का चुनाव हारे

Haryana Rajya sabha Result: कांग्रेस के अजय माकन चुनाव हार गए हैं। वहीं भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत गए हैं।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 11, 2022 7:29 IST
Ajay Maken- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Ajay Maken

Highlights

  • आपत्ति के बाद रोकी गई थी मतगणना
  • रिटर्निंग अधिकारी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए
  • आयोग ने मंगवाई थी मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग

Haryana Rajya sabha Result:  हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर मतदान हुआ, जिसके परिणाम उलटफेर वाले रहे। देर रात जारी परिणाम में कयास के विपरीत नतीजे आए और कांग्रेस के अजय माकन चुनाव हार गए हैं। वहीं भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत गए हैं। राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला। बलराज कुंडू ने वोट नहीं डालने का ऐलान किया।

हरियाणा में आपत्ति के बाद रोकी गई थी मतगणना

हरियाणा में बीजेपी प्रत्याशी कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के आरोपों के बाद मतगणना रोकी गई थी। हालांकि देर रात चुनाव आयोग ने फिर से मतगणना शुरू करने की अनुमति दी। दरअसल, भाजपा प्रत्याशी पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार शर्मा ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने अनधिकृत व्यक्तियों को अपने मतपत्रों को दिखाया और प्रकरण कैमरे में रिकॉर्ड किया गया है।

रिटर्निंग अधिकारी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए

इससे पहले पेच कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन और निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा के बीच फंसा हुआ था। भाजपा और कांग्रेस अपने-अपने तर्कों के साथ केंद्रीय चुनाव आयोग पहुंचे थे। भाजपा नेताओं और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दो विधायकों के वोट रद्द करने के अलावा रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे। निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में काम करते दिख रहे हैं।  किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोट रद्द होने चाहिए। दोनों ने वोट डालने से पहले एजेंट के अलावा बैलेट पेपर दूसरों को भी दिखाए।

आयोग ने मंगवाई थी मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग

भाजपा की शिकायत पर आयोग ने मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग मंगवाई थी। जांच के बाद चुनाव आयोग ने मतगणना का आदेश दिया था। इसके बाद मतगणना शुरू हुई और देर रात परिणाम आए। बता दें कि 2016 के राज्यसभा चुनाव में भी नांदल विवादों में रह चुके हैं। 2016 में स्याही कांड को लेकर वह चर्चा में आए थे। पेन ही बदल देने से कांग्रेस के 14 वोट रद्द हो गए थे। चुनाव आयोग ने नांदल के खिलाफ जांच बिठाई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement