Saturday, April 27, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: कर्नाटक में बीजेपी के खाते में आ सकती हैं कितनी सीटें?

कर्नाटक दक्षिण का वो राज्य जहां से बीजेपी अपना स्कोर सबसे ज़्यादा बढ़ाती है। राज्य में सरकार कांग्रेस की है। राहुल गांधी भी कर्नाटक से उम्मीदें लगाए बैठे हैं। रिस्क कम करने के लिए बीजेपी ने इस बार यहां जेडीएस से गठबंधन भी किया है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि कर्नाटक की जनता क्या सोच रही है? उसका मन किधर जा रहा है?

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 04, 2024 18:21 IST
Opinion Poll Karnataka- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्नाटक की 28 सीटों का ओपिनियन पोल

कर्नाटक दक्षिण का वो राज्य जहां से बीजेपी अपना स्कोर सबसे ज़्यादा बढ़ाती है। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 25 सीटें जीती थी। पिछले चुनाव में कर्नाटक ने ही बीजेपी को 300 पार पहुंचाया था। बीजेपी को इस बार भी कर्नाटक से बड़ी उम्मीदें हैं। लेकिन राज्य में सरकार कांग्रेस की है। राहुल गांधी भी कर्नाटक से उम्मीदें लगाए बैठे हैं। रिस्क कम करने के लिए बीजेपी ने इस बार यहां जेडीएस से गठबंधन भी किया है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि कर्नाटक की जनता क्या सोच रही है? उसका मन किधर जा रहा है? 

कर्नाटक की 28 सीटों का ओपिनियन पोल-

पार्टी सीटें
BJP 22
कांग्रेस 4
JDS  2

बैंगलोर दक्षिण सीट का हाल?

बात अगर बैंगलोर दक्षिण सीट की करें तो बीजेपी के फायरब्रांड नेता तेजस्वी सूर्या यहां से चुनाव लड़ते हैं। 2019 का चुनाव उन्होंने सवा तीन लाख वोटों के अंतर से जीता था। ओपिनियन पोल के मुताबिक बैंगलोर दक्षिण की इस सीट से तेजस्वी सूर्या फिर जीत सकते हैं। सूर्या को बहुत ही आसानी से जीत मिलने वाली है। तेजस्वी सूर्या से पहले इस सीट से लगातार 6 बार बीजेपी के दिग्गज नेता अनंत कुमार सांसद रहे थे।

हासन सीट पर JDS को बढ़त

साउथ कर्नाटक की हासन सीट JDS की परंपरागत सीट है। यहां वही जीतता है जिसे देवगौड़ा परिवार सपोर्ट करता है। हासन वोक्कालिगा वोट का गढ़ है। 19 के चुनाव में यहां से JDS के पी. रेवन्ना 1 लाख 40 हजार वोट के मार्जिन से जीते थे। इंडिया टीवी सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक हासन की ये सीट फिर से JDS के पास जाएगी। JDS को यहां आसान जीत मिलेगी। इस सीट पर देवगौड़ा परिवार का असर रहता है।

शिमोगा में चौका लगाने की तैयारी में BJP

कर्नाटक की शिमोगा सीट पर दो बार से कर्नाटक बीजेपी प्रेसिडेंट बी.वाई. राघवेंद्र सांसद हैं। बी.वाई. राघवेंद्र कर्नाटक के पूर्व सीएम बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे हैं। बी.वाई. राघवेंद्र ने 2019 में JDS कैंडिडेट को ढाई लाख वोटों से हराया था। इस बार बीजेपी-जेडीएस का गठबंधन होने से उनकी मजबूती और बढ़ सकती है। शिमोगा की सीट 2009 से ही बीजेपी जीत रही है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक शिमोगा सीट पर बीजेपी की जीत हो सकती है।

बेंगलुरु उत्तर में सदानंद गौड़ा के संकेत

बैंगलोर उत्तर पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा की सीट है। 2004 से यहां लगातार बीजेपी जीत रही है। 2019 में बीजेपी के सदानंद गौड़ा ने कांग्रेस को पौने दो लाख वोटों से हराया था। इससे पहले इस सीट पर 13 बार कांग्रेस और 1 बार जनता दल के सांसद रहे हैं। हमारे ओपिनियन पोल के मुताबिक बैंगलोर उत्तर लोकसभा सीट पर बीजेपी जीत सकती है।

उडुपी चिकमंगलूर पर जनता का मूड

उडुपी चिकमंगलूर वो सीट है जहां दो बार से शोभा करंदलाजे सांसद हैं। शोभा करंदलाजे पूर्व सीएम येदियुरप्पा की सबसे विश्वासपात्र मानी जाती हैं। 2019 में शोभा करंदलाजे ने JDS को लगभग 4 लाख वोटों से हराया था। चिकमंगलूर सीट से देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी सांसद रही हैं। इंदिरा के समय यहां एक नारा दिया गया था जिसने चुनावी फिजा बदल दी थी, वो नारा था, "एक शेरनी सौ लंगूर, चिकमंगलूर-चिकमंगलूर।" इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के मुताबिक उडुपी चिकमंगलूर में भी बीजेपी को आराम से जीत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement