Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनावों में तेलंगाना में कौन दिखा सकता है जादू? इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में आया सामने

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। यहां मुकाबला बीजेपी, बीआरएस, कांग्रेस और AIMIM के बीच हो रहा है। जानिए यहां कौन बढ़त बना रहा है-

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 04, 2024 18:13 IST
इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल

INDIA TV-CNX Opinion Poll: लोकसभा चुनाव नजदीक आ चुके हैं। चुनाव आयोग और पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टियों ने अपने किले की दीवारों की मरम्मत भी शुरू कर दी है। देश में कुल 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है और इसमें से 130 सीटें दक्षिण भारत के राज्यों से आती हैं। इन 130 सीटों में से 17 सीटें तेलंगाना राज्य से आती हैं, जहां पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सरकार बनाई है।

तेलंगाना में इंडिया टीवी-CNX ने चुनावी ओपिनियन पोल आयोजित कराया। इस पोल में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने निकलकर आये। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि दक्षिण में भारतीय जनता पार्टी को थोड़ी मुश्किलें सामने आती हैं। लेकिन तेलंगाना में स्थिति कुछ उलट नजर आती है। ओपिनियन पोल के अनुसार, बीजेपी यहां 2019 के चुनावों का परिणाम सुधारती हुई नजर आ रही है।

17 सीटों पर क्या हो सकता है परिणाम?

इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के अनुसार, तेलंगाना की कुल 17 सीटों में से 5 सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाती हुई दिख रही हैं। इसके साथ ही भारत राष्ट्र समिति (BRS) के खाते में 2 सीटें जाती हुई दिख रही हैं। वहीं राज्य की 9 सीटों पर कांग्रेस पार्टी जीतती हुई दिख रही है। वहीं बची हुई एक अन्य सीट ओवैसी की पार्टी AIMIM के खाते में जा सकती है।

हैदराबाद में ओवैसी जीतते हुए दिख रहे

वहीं अगर तेलंगाना की 17 सीटों में से हाईप्रोफाइल सीटों की बात करें तो यहां की हैदराबाद सीट बेहद ही चर्चा में रहती है। यहां से असुद्दीन ओवैसी चुनाव लड़ते हैं और इस सीट पर ओवैसी परिवार का 10 लोकसभा चुनावों से कब्ज़ा है।  6 बार सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी सांसद रहे। उसके बाद 4 बार से उनके बेटे असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं। 2019 में असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी को लगभग 3 लाख वोटों से हराया था। इस बार भी यहां ओवैसी बाजी मार सकते हैं। 

सिकंदराबाद सीट पर क्या रहेगा हाल?

वहीं इसके अलावा राज्य की सिंकदराबाद भी एक चर्चित सीट है। यह बीजेपी का मजबूत किला माना जाता है। यहां से मोदी सरकार में मंत्री जी किशन रेड्डी सांसद हैं और इस समय वह प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। 2019 के चुनाव में जी किशन रेड्डी ने यहां BRS को 61 हजार से ज्यादा वोटों के मार्जिन से हराया था। सिकंदाराबाद की इस सीट से बीजेपी के बंडारू दत्तात्रेय 4 बार सांसद रहे हैं। बीजेपी ने इस बार फिर जी किशन रेड्डी पर दांव लगाया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक सिकंदराबाद से बीजेपी जीतती हुई दिख रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement