Sunday, April 14, 2024
Advertisement

India TV-CNX ओपिनियन पोल: बिहार में एनडीए को 40 में से 35 सीटें, हिमाचल में मिल सकती हैं सभी 4 सीटें

बिहार और हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस पोल में एनडीए को भारी बढ़त मिली है। वहीं विपक्ष की स्थिति अच्छी नहीं है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 29, 2024 7:58 IST
India TV CNX Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार में एनडीए को 40 में से मिलेंगी 35 सीटें, हिमाचल में मिलेंगी सभी 4 सीटें

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी सभी 4 लोकसभा सीटें जीत सकती है। यह ओपिनियन पोल आज न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया। 2019 के लोकसभा चुनावों में बिहार में एनडीए ने 39 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी, जबिक बाकी एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी।

ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 52 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है, जबकि I.N.D.I.A को 34 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। निर्दलीय समेत 'अन्य' को 14 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

पार्टीवार सीटों का अनुमान इस प्रकार है

एनडीए

  • बीजेपी: 17
  • जनता दल-यू: 12
  • एलजेपी-आर: 3
  • आरएलजेपी: 1
  • एच.ए.एम: 1
  • आरएलएम: 1
  • कुल: 35

I.N.D.I.A

  • आरजेडी: 4
  • कांग्रेस: 1
  • कुल: 5

क्षेत्रवार सीटों का अनुमान

उत्तरी बाहर की कुल 12 में से 11 सीटों पर एनडीए और एक पर INDI गठबंधन जीत सकता है। मिथिलांचल की कुल 9 सीटों में से 8 पर एनडीए और एक पर INDI गठबंधन जीत सकता है। सीमांचल (पूर्वी बिहार) की कुल 7 सीटों में से 5 पर एनडीए और दो पर INDI गठबंधन जीत सकता है। मगध-भोजपुर की कुल 12 सीटों में से 11 पर एनडीए और एक पर INDI गठबंधन जीत सकता है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी सभी 4 सीटों पर जीती थी। अगर अभी चुनाव कराये गये, तो बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में 58.72 प्रतिशत वोट और कांग्रेस को 33.18 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। निर्दलीय सहित अन्य पार्टियों को 8 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

विधानसभा क्षेत्रवार अनुमानों के मुताबिक, कुल 68 में से बीजेपी 41 विधानसभा क्षेत्रों में और कांग्रेस 27 विधानसभा क्षेत्रों में इस समय आगे है। बिहार की सभी 40 और हिमाचल प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीटों पर 5 से 23 फरवरी के बीच ओपिनियन पोल कराया गया था।

डिटेल्स के लिए कृपया इंडिया टीवी रेस्पॉन्स से 93505 93505 पर संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: 

INDIA TV CNX OPINION POLL: बिहार में बेगुसराय, मधुबनी और दरभंगा समेत 9 लोकसभा सीटों पर कौन जीतेगा? जानें मिथिलांचल का हाल

INDIA TV CNX OPINION POLL: लोकसभा चुनावों को लेकर बिहार की जनता के मन में क्या है? यहां जानें

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement