Friday, April 19, 2024
Advertisement

Karnataka Hijab News: हिजाब विवाद पर उमर अब्दुल्ला ने कहा- भारत में मुसलमानों के लिए नफरत आम बात हो गयी है

अब्दुल्ला द्वारा टैग किए गए वीडियो में भगवा गमछा डाले कुछ पुरुषों को हिजाब पहनी एक महिला के साथ ‘बदसलूकी’ करते और कर्नाटक के एक कॉलेज में नारेबाजी करते देखा जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2022 22:36 IST
Omar Abdullah Hijab, Hijab News, Karnataka Hijab News, Hijab controversy- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE National Conference Leader Omar Abdullah.

Highlights

  • उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को आरोप लगाया कि देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत आम बात हो गयी है।
  • अब्दुल्ला के ट्वीट के जवाब में अक्षय नाम के यूजर के एक वीडियो पोस्ट पर कुछ लोग उनसे जवाब मांग रहे थे।
  • उमर अब्दुल्ला ने अपने ट्वीट में कहा कि अब हम वह देश नहीं रह गए हैं जिसे अपनी विविधता पर गर्व था।

श्रीनगर: कर्नाटक के कई हिस्सों में हिजाब पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ कॉलेजों में हो रहे प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि में नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को आरोप लगाया कि देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत ‘आम बात हो गयी है और अब हम विविधता का सम्मान नहीं करते हैं।’ अब्दुल्ला सोशल मीडिया में आए एक वीडियो पर टिप्पणी कर रहे थे। वहीं, अब्दुल्ला के ट्वीट के जवाब में अक्षय नाम के यूजर के एक वीडियो पोस्ट पर कुछ लोग उनसे जवाब मांग रहे थे। उस वीडियो में कथित तौर पर कुछ मुस्लिम युवक कॉलेज पर पथराव करते नजर आ रहे हैं।

अब्दुल्ला ने वीडियो को किया टैग

अब्दुल्ला द्वारा टैग किए गए वीडियो में भगवा गमछा डाले कुछ पुरुषों को हिजाब पहनी एक महिला के साथ ‘बदसलूकी’ करते और कर्नाटक के एक कॉलेज में नारेबाजी करते देखा जा सकता है। अब्दुल्ला ने लिखा, ‘कितने बहादुर हैं ये पुरुष और एक अकेली लड़की को निशाना बनाते हुए उन्हें कैसे पुरुषार्थ का अनुभव हो रहा है। मुसलमानों के लिए नफरत आज भारत की मुख्यधारा में है और सामान्य बात हो गयी है। अब हम वह देश नहीं रह गए हैं जिसे अपनी विविधता पर गर्व था, हम लोगों को इसकी (विविधता) सजा देना चाहते हैं और उन्हें इससे बाहर निकालना चाहते हैं।’


लोगों ने अब्दुल्ला से भी मांगा जवाब
बता दें कि हिजाब मुद्दे को लेकर कर्नाटक के उडुपी, शिवमोगा, बगलकोटे और अन्य हिस्सों में स्थित कुछ शिक्षण संस्थानों में स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद पुलिस और प्रशासन को हस्तक्षेप करने की भी जरुरत पड़ी। कर्नाटक हाई कोर्ट ने कॉलेज में हिजाब पहनने पर रोक लगाने के खिलाफ उडुपी के सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की 5 छात्राओं द्वारा दायर याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई की।

जनवरी में शुरू हुआ था विवाद
पूरा विवाद जनवरी में उस वक्त शुरू हुआ जब उडुपी के एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कक्षा में हिजाब पहनकर आयीं छात्राओं को कॉलेज परिसर से बाहर चले जाने को कहा गया। विवाद में दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा समर्थित युवा हिन्दू भगवा गमछा डालकर इस मामले में कूद पड़े हैं। हालांकि भगवा गमछा डालने वाले छात्रों को भी कक्षाओं में नहीं बैठने दिया जा रहा है। इस मुद्दे ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है, और जहां बीजेपी कॉलेज द्वारा लगाए गए रहे वर्दी संबंधी नियमों का समर्थन कर रही है, वहीं विपक्षी दल कांग्रेस का आरोप है कि हिजाब विवाद युवाओं के दिमाग में जहर भरने की साजिश है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement