Monday, May 06, 2024
Advertisement

स्कूलों में हिजाब की गुंजाइश नहीं, तालिबानीकरण की इजाजत नहीं देंगे: कर्नाटक बीजेपी चीफ

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष नलिन कुमार कटील ने कहा कि हिजाब या ऐसी किसी चीज की विद्यालयों में जरूरत नहीं है, स्कूल सरस्वती का मंदिर हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 05, 2022 16:37 IST
Karnataka Hijab, Talibanisation, Nalin Kumar Kateel, School Hijab, College Hijab- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/KATEELNALIN कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष नलिन कुमार कटील।

Highlights

  • लोगों को विद्यालय के नियमों का अनुपालन करना होगा: कटील
  • हम तालिबानीकरण की अनुमति नहीं देंगे: कटील
  • कटील ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में धर्म को शामिल करना उचित नहीं है।

बेंगलुरु: कर्नाटक के कुछ महाविद्यालयों में कक्षाओं में हिजाब पहनने को लेकर जारी विरोध के बीच, भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई प्रमुख नलिन कुमार कटील ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ‘तालिबानीकरण’ की अनुमति नहीं देगी। उन्होंने कहा, ‘इस तरह की चीजों (कक्षाओं में हिजाब पहनने) की कोई गुंजाइश नहीं है। हमारी सरकार कठोर कार्रवाई करेगी। लोगों को विद्यालय के नियमों का अनुपालन करना होगा। हम तालिबानीकरण की अनुमति नहीं देंगे।’ कटील ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में धर्म को शामिल करना उचित नहीं है।

‘हिजाब की स्कूलों में कोई जरूरत नहीं है’

नलिन कुमार कटील ने कहा कि बच्चों को केवल शिक्षा की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘हिजाब या ऐसी किसी चीज की विद्यालयों में जरूरत नहीं है। स्कूल सरस्वती का मंदिर हैं। विद्यार्थियों का काम केवल पढ़ना-लिखना और स्कूल के कायदे-कानूनों का पालन करना है।’ विजयपुरा के बीजेपी विधायक बासनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कहा कि कुछ लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में हिजाब पहनने की अनुमति मांग रहे हैं।

‘स्कूल में फिर मस्जिद की मांग करेंगे’
उन्होंने आरोप लगाया, ‘यदि एक बार उनकी मांग पूरी कर ली गयी तो वे बाद में बुर्का पहनने देने की अनुमति मांगेंगे और उसके बाद स्कूल के अंदर मस्जिद बनाने की। ये मांगें बढ़ती ही रहेंगी। उनका समर्थन करने वाले वास्तव में देशद्रोही हैं।’ यतनाल ने कहा कि इस तरह के आंदोलन के पीछे जो लोग हैं उनका पर्दाफाश होना चाहिए। उन्होंने राज्य की शांति भंग करने के लिए कुछ राष्ट्र-विरोधी ताकतों की मिलीभगत का भी संदेह जताया।

‘धर्म के आधार पर पाकिस्तान दे ही चुके हैं’
शैक्षणिक संस्थानों में भगवान गणेश की मूर्ति की पूजा किये जाने को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में यतनाल ने कहा, ‘यह भारत है और हमारे देश की स्थापना भारतीय संस्कृति के आधार पर हुई है। हम धर्म के आधार पर उन्हें पहले ही पाकिस्तान दे चुके हैं, ताकि वे हिजाब पहन सकें।’ राज्य के कुछ हिस्सों में सड़कों पर आज भी बुर्का पहनी महिलाओं ने प्रदर्शन किया। 

कनीज फातिमा ने भी किया विरोध प्रदर्शन
इनमें कांग्रेस की गुलबर्ग उत्तर सीट से विधायक कनीज फातिमा के नेतृत्व में आयोजित विरोध प्रदर्शन भी शामिल हैं। ये महिलाएं कक्षाओं में हिजाब पहनने के अपने अधिकारों की मांग कर रही हैं। फातिमा ने कहा कि वह कर्नाटक विधानसभा में भी यह मामला उठाएंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement