Friday, May 17, 2024
Advertisement

कांग्रेस की नई लिस्ट जारी, अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस, 4 सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने चार उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। राज बब्बर को गुड़गांव से और कांगड़ा से आनंद शर्मा को कैंडिडेट बनाया गया है। जानिए और कौन हैं उम्मीदवार?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 01, 2024 6:23 IST
congress new list- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की नई लिस्ट

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने चार उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने हरियाणा के गुड़गांव सीट से राज बब्बर को उम्मीदवार बनाया है। हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा सीट से आनंद शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा गया है तो वहीं हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से सतपाल रायजादा को उम्मीदवार बनाया गया है और महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल कैंडिडेट घोषित किए गए हैं।राज बब्बर और भूषण पाटिल तो लोकसभा चुनाव लड़ते रहे हैं लेकिन कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और सतपाल रायजादा, ये दोनों पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। आनंद शर्मा हिमाचल प्रदेश की राज्यसभा सीट से संसद का रास्ता तय करते रहे हैं और वह यूपीए सरकार में वाणिज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

आनंद शर्मा और सतपाल के लिए कड़ी है चुनौती

आनंद शर्मा पहली बार लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी डॉक्टर राजीव भारद्वाज के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरेंगे। राजीव भारद्वाज और आनंद शर्मा दोनों ही ब्राह्मण समुदाय से संबंध रखते हैं। एक और खास बात ये है कि आनंद शर्मा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के भी बेहद करीबी माने जाते हैं। 

दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के सामने भी एक राजपूत चेहरे को कांग्रेस ने चुनावी रण में उतारा है। साल 2017 में ऊना सदर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने सतपाल रायजादा को हमीरपुर से कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है। साल 2022 में सतपाल रायजादा भाजपा के सतपाल सिंह सत्ती से चुनाव हार गए थे। सतपाल सिंह रायजादा भी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के करीबी नेताओं में शामिल हैं। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से अनुराग ठाकुर लगातार चार बार चुनाव जीत चुके हैं, यह सीट कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती वाली सीट है और रायजादा के लिए भी। 

अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार

इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर थी कि कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी के लिए नाम तय कर लिए हैं। कांग्रेस की अमेठी इकाई ने मंगलवार को भी विरोध प्रदर्शन किया और मांग की कि एक उम्मीदवार घोषित किया जाए और वह व्यक्ति "गांधी परिवार" से हो, लेकिन ऐसा लगता है कि निर्णय फिलहाल टाल दिया गया है। दोनों सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तीन मई है और दोनों सीटों पर मतदान 20 मई को होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement