Friday, May 24, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: कांग्रेस ने ओडिशा के लिए लोकसभा एवं विधानसभा प्रत्याशियों का ऐलान किया

Lok Sabha Elections 2024: अगले 6 चरणों के चुनाव के लिए सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच विधायक रईस शेख ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफे की कॉपी सपा प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी को सौंपी है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 20, 2024 23:07 IST
Congress- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस ने लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों के लिए एक और लिस्ट जारी की है।

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: पहले चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद अब जिन सीटों पर अगले चरण में मतदान होना है वहां सियासी दल जोर-शोर से प्रचार में जुट गए हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित परभणी में जनसभा को संबोधित किया। यहां जानें पल-पल के अपडेट्स...

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 7:57 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस ने ओडिशा के लिए लोकसभा एवं विधानसभा प्रत्याशियों का ऐलान किया

    कांग्रेस ने आज ओडिशा की 3 लोकसभा एवं 16 विधानसभा सीटों के लिए एवं पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ओडिशा की संबलपुर लोकसभा सीट से दुलाल चंद्र प्रधान, क्योंझर (अनुसूचित जनजाति) सीट से बिनोद बिहारी नायक (मोहन हेम्ब्राम की जगह), अस्का से देवकांत शर्मा और पश्चिम बंगाल की कांथी सीट से उर्वशी भट्टाचार्य को टिकट दिया है। वहीं, विधानसभा की बात करें तो झरसुगुड़ा से अमिता बिस्वाल, बादसाही (अनुसूचित जाति) से शिरोड चंद्र पात्रा, सुकिंदा से विभु भूषण राउत, कांतामाल से सरत कुमार प्रधान (मनोज कुमार आचार्य की जगह) टिकट दिया है।

    इसी तरह केंद्रपाड़ा (एससी) विधानसभा सीट से शिप्रा मलिक, राजानगर से अशोक प्रतिहारी, महाकालपाड़ा से लोकनाथ मोहारथी, निमापाड़ा से सिद्धार्थ राउतरे, पिपली से ज्ञान रंजन पाठक, जयादेव (एससी) से कृष्णा सागरिया (जयंत कुमार भुई की जगह), खुर्दा से सोनाली साहू, चिलिका से प्रदीप कुमार स्वाईं, खांडापाड़ा से मनोज कुमार प्रधान, दासपाला (एससी) नकुल नायक, कबीरसूर्यनगर से संजय कुमार मंडल (बिपिन बिहारी स्वाईं की जगह) और गोपालपुर से शायम सुंदरगढ़ साहू को टिकट दिया है। (रिपोर्ट: विजयलक्ष्मी)

  • 6:49 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महबूबा ने कहा, चुने गए तो संसद में जम्मू-कश्मीर की आवाज बनेंगे

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रेसिडेंट महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि अगर उन्हें सांसद के रूप में चुना गया तो वो संसद में जम्मू-कश्मीर की जनता की आवाज बनेंगी। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "5 अगस्त 2019 से पूरा जम्मू-कश्मीर जेल की तरह है। सभी फैसले दिल्ली से लिए जा रहे हैं, जिससे यहां की जनता के अधिकार खत्म हो रहे हैं। जमीन से जुड़े कानून, स्थानीय निवास से जुड़े कानून और विकास परियोजनाएं सहित अन्य काम सिर्फ और सिर्फ लोगों को बेदखल करने के लिए किए जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों को एक ऐसे जनप्रतिनिधि को संसद में भेजने की जरूरत है, जो उनके मुद्दे को उठाए।"

  • 6:22 PM (IST) Posted by Amar Deep

    कांग्रेस ने सिर्फ मोदी और HAL को बुरा-भला कहा: PM मोदी

    बेंगलुरु में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि "कल भारत की ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप फिलीपींस के लिए रवाना की गई है। इससे जमीनी स्तर पर बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। क्या कांग्रेस शासन के दौरान इस सब की कल्पना की जा सकती थी? कांग्रेस ने पूरे देश में मोदी और एचएएल को बुरा-भला कहा। उसी एचएएल के पास अब रिकॉर्ड कारोबार है, रिकॉर्ड संख्या में ऑर्डर प्राप्त हो रहे हैं। यह तभी हो रहा है जब भारत में कारखानों की संख्या बढ़ रही है और उन कारखानों में काम करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है।”

  • 5:39 PM (IST) Posted by Amar Deep

    22 लोगों के पास देश की 70 करोड़ आबादी के बराबर पैसा: राहुल गांधी

    अमरोहा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि "आज 22 लोगों के पास देश की 70 करोड़ आबादी के बराबर पैसा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बैंकों का सारा पैसा उन्हें दे दिया है।" यह सारा पैसा कहां से आता है? यह आपका पैसा है जो जीएसटी से आता है। ये अरबपति भारत में चीनी उत्पाद बेचते हैं। छोटे स्तर के व्यवसायी और कारीगर जो 'मेक इन इंडिया' बना सकते हैं। हकीकत तो यह है कि पीएम मोदी उनके लिए नोटबंदी और जीएसटी लेकर आए।''

  • 4:50 PM (IST) Posted by Amar Deep

    कांग्रेस को गुलामी की निशानियों से लगाव: पीएम मोदी

    कर्नाटक में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि I.N.D.I.A. गठबंधन के पास कोई नेता नहीं है, भविष्य के लिए कोई दृष्टिकोण नहीं है और उनका इतिहास घोटालों में से एक है। लोकसभा चुनाव का पहला चरण एनडीए और "विकसित भारत" के पक्ष में गया। कांग्रेस को जहां गुलामी की निशानियों से लगाव रहा है, वहीं हमने भारतीय विरासत को संजोने का काम किया है।

  • 4:23 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    महाराष्ट्र में अखिलेश यादव को झटका, विधायक रईस शेख ने विधायक पद से दिया

    महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी को झटका लगा है। विधायक रईस शेख ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफे की कॉपी सपा प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी को सौंपी है। अबू आजमी के मनमाने रवैये, कार्यप्रणाली से नाराज़ होकर रईस शेख ने इस्तीफा दिया है। रईस शेख भिवंडी से विधायक हैं। रईस शेख का कहना है कि वह पार्टी में ही रहकर संघर्ष करेंगे।

     

  • 3:54 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    जम्मू सीट के लिए अभी मतदान नहीं हुआ: उमर उब्दुल्ला

    पुलवामा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'मैं रविंदर रैना (बीजेपी) को याद दिलाना चाहता हूं कि जम्मू सीट के लिए अभी तक मतदान नहीं हुआ है। हमें नहीं पता कि कितने वोट पड़ेंगे। बीजेपी को इसके बाद अपनी जीत की घोषणा करनी चाहिए। फिलहाल, उनकी उधमपुर सीट खतरे में दिख रही है।'

  • 3:42 PM (IST) Posted by Amar Deep

    'साउथ में साफ और नॉर्थ में हाफ' होगी BJP: सचिन पायलट

    कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने रायपुर में कहा कि "कांग्रेस के सब उम्मीदवार जीतेंगे। पहले चरण में कांग्रेस को बहुमत मिलेगा। भाजपा का 'साउथ में साफ और नॉर्थ में हाफ' होने जा रहा है।" आगे उन्होंने कहा कि "राजस्थान में भाजपा से ज्यादा सीटें कांग्रेस जीतेगी।"

  • 2:39 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वाई.एस. शर्मिला ने अपना नामांकन दाखिल किया

    आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और कडप्पा लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार वाई.एस. शर्मिला ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया

  • 2:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    निर्णायक और ऐतिहासिक जीत होगी-रविशंकर प्रसाद

    बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, "निर्णायक और ऐतिहासिक जीत होगी...मैं विश्वास से कहता हूं कि हम बिहार में 40 की 40 सीटें जीतेंगे और देश में 400 पार होगा...बिहार भी स्थायी सरकार चाहता है, बिहार प्रधानमंत्री मोदी को चाहता है। मोदी जी गरीबों, पिछड़ों-अति पिछड़ों के नेता हैं...जमीन पर काम करने वाले और हवा में दावा करने वालों के बीच का संघर्ष हम जीतेंगे।"

  • 1:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अग्निवीर योजना खत्म कर देंगे-राहुल गांधी

    बिहार के भागलपुर में एक जनसभा को संबोधिक करते हुए राहुल गांधी ने कहा-जैसे ही INDIA गठबंधन की सरकार आएगी हम अग्निवीर योजना खत्म कर देंगे। हिन्दुस्तान को दो तरह के शहीद नहीं चाहिए। शहीद का दर्ज़ा सबको मिले, पेंशन सबको मिले, कैंटीन सबको मिले, GST को हम बदलेंगे। एक टैक्स होगा, कम से कम टैक्स होगा। आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स का वेतन हम दोगुणा करेंगे।

  • 1:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल बाबा हर 3 महीने में विदेश में वैकेशन मनाने जाते हैं-शाह

    राजस्थान के भीलवाड़ा में रैली को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "ये राहुल बाबा और उनकी बहन हर 3 महीने में विदेश में वैकेशन मनाने जाते हैं। प्रियंका गांधी जी चुनाव के बीच थाइलैंड छुट्टी मनाकर आई हैं। दूसरी ओर 23 साल से दीपावली की भी छुट्टी न लेने वाले नरेन्द्र मोदी जी हैं। एक ओर सोनिया जी का एजेंडा है कि मेरे बेटे को प्रधानमंत्री बनाओ। दूसरी ओर मोदी जी का एजेंडा है -मेरे भारत को महान भारत बनाओ...पिछले 10 साल के अंदर मोदी जी ने जितने भी वादे किए, वो सभी वादे उन्होंने पूरे किए।"

     

  • 1:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इंडिया गठबंधन की एकतरफा जीत-संजय सिंह

    दिल्ली में AAP नेता संजय सिंह ने दावा किया कि इंडिया गठबंधन की एकतरफा जीत होगी। उन्होंने कहा, "तमिलनाडु और बंगाल में मतदान प्रतिशत अच्छा रहा है। जहां तथाकथित तौर पर इन लोगों का गढ़ कहते हैं, वहां चुनाव प्रतिशत कम हुआ है। वहां के मतदाताओं में उत्साह कम दिखा...कल जो पहले चरण का मतदान हुआ है इसमें INDIA गठबंधन की एकतरफा जीत होगी..." 

     

  • 12:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस नेता तजिंदर पाल सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

    दिल्ली में बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में पूर्व कांग्रेस नेता तजिंदर पाल सिंह बिट्टू बीजेपी में शामिल हुए।

  • 12:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पूरे देश में मोदी सरकार के लिए प्रचंड जनमत : योगी आदित्यनाथ

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकतंत्र के महापर्व में यूपी की 8 सहित देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हुए हैं। अबतक के रुझान इस बात को बहुत स्पष्टता के साथ प्रदर्शित करते हैं कि पूरे देश में आम जन का मत मोदी सरकार के लिए प्रचंड रूप से सामने आ रहा है। स्वभाविक रूप से पीएम के नेतृत्व में देश में सुरक्षा का बेहतर माहौल बना है, यह अद्भुत और अभिनंदनीय है। अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आधी आबादी तो पूरी तरह से मोदी जी के सुरक्षा के मॉडल को अंगीकार कर रही है। पीएम के नेतृत्व में देश में सुरक्षित माहौल के साथ सुशासन का मॉडल भारत ने पूरी दुनिया को दिया है। 

  • 12:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस ने विदर्भ एवं मराठवाड़ा के विकास का दम घोंटने का काम किया-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने रैली में कहा- कांग्रेस ने दशकों तक महाराष्ट्र और खासकर विदर्भ एवं मराठवाड़ा के विकास का दम घोंटने का काम किया है। कांग्रेस के रवैये के कारण यहां किसान गरीब होते गए, उद्योगों से जुड़ी संभावनाएं खत्म होती चली गई, लाखों युवाओं को पलायन करना पड़ा।

     

  • 12:11 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस के शहजादे को भी वायनाड में संकट दिख रहा-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के शहजादे को भी वायनाड में संकट दिख रहा है। शहजादे और उनकी टोली 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग का इंतजार कर रही है। जैसे ही वहां 26 अप्रैल को वहां वोटिंग पूरी हो जाएगी, ये शहजादे के लिए एक और सुरक्षित सीट घोषित कर देंगे।

     

  • 11:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस के नेता अपनी हार मान चुके हैं-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने जनसभा में कहा-'ये लोग दावें जो भी करें, लेकिन सच्चाई यही है कि चुनाव की घोषणा से पहले से ही कांग्रेस के नेता अपनी हार मान चुके हैं। इसीलिए कुछ नेता, जो लगातार लोकसभा में जीतकर आते थे, इसबार वो राज्य सभा  के रास्ते से अंदर जाकर बैठ गए हैं। हालात ये हैं कि INDI अलायंस वालों को इस चुनाव में लड़ने के लिए उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे हैं।ज्यादातर सीटों पर इनके नेता प्रचार करने ही नहीं जा रहे।'

  • 11:49 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मतदाताओं ने INDI अलायंस को पूरी तरह नकार दिया-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा- वोटर भी देख रहे हैं कि कैसे INDI अलायंस के लोग अपने स्वार्थ में, अपने भ्रष्टाचार को बचाने के लिए एक साथ आए हैं। इसलिए खबर यही है कि पहले चरण में मतदाताओं ने INDI अलायंस को पूरी तरह नकार दिया है।

  • 11:25 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महाराष्ट्र के नांदेड़ में पीएम मोदी की रैली

    पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ के परभणी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा-कल देश में पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ है। मैं वोटिंग करने वाले सभी लोगों को, विशेषकर हमारे first time voters को बहुत बहुत बधाई देता हूं और उनका आभार भी व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि कल देश में एकतरफा मतदान हुआ। जनता ने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया।

     

  • 11:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस ने पिछड़ों और दलितों का शोषण किया-मलूक नागर

    RLD नेता मलूक नागर ने कहा कि पिछले करीब 65 सालों में कांग्रेस ने पिछड़ों और दलितों का शोषण किया है। पूरे देश में पिछड़ों ने कांग्रेस को नकार दिया है और वे भाजपा के साथ खड़े हैं। 

  • 11:03 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वाईएस शर्मिला का रोड शो

    आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और कडप्पा लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार वाईएस शर्मिला ने अपना नामांकन दाखिल करने से पहले एक रोड शो किया।

  • 11:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एक बार मोदी सरकार बनने जा रही है: मोहन यादव

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दावा किया है कि एक बार फिर केंद्र में मोदी सरकार बनने जा रही है।  छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की 29 सीट हम जीतने की ओर बढ़ रहे हैं। 

     

     

  • 10:20 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    प्रियंका गांधी के करीबी तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस छोड़ी

    कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी सचिव और प्रियंका गांधी के करीबी तजिंदर सिंह बिट्टू ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया

  • 10:18 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तेजस्वी यादव बताएं कि पूर्णिया-सुपौल के लिए उन्होंने क्या किया-पप्पू यादव

    बिहार के पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने कहा कि यहां का चुनाव पप्पू यादव नहीं बल्कि पूर्णिया की जनता लड़ रही है। पप्पू यादव ने तेजस्वी यादव से यह सवाल किया कि पूर्णिया, सुपौल के लिए उन्होंने क्या किया?

  • 9:21 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भागलपुर में तेजस्वी और राहुल गांधी की रैली

    बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और RJD नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि आज भागलपुर में हमारी राहुल गांधी के साथ वे एक रैली करेंगे। तेजस्वी ने कहा- पूरा INDIA गठबंधन एक साथ है। हम एक साथ काम कर रहे हैं। बिहार इस बार अच्छे परिणाम हमारे पक्ष में देने का काम करेगा...बेरोजगारी, महंगाई, गरीबी, बिहार में निवेश का मुद्दा सबसे बड़ा है।

     

  • 8:55 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तमिलनाडु में 69.46% मतदान

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कल तमिलनाडु में हुई वोटिंग का आंकड़ा सामने आ गया है। आंकड़े के मुताबिक राज्य में 69.46% मतदान दर्ज किया गया। धर्मपुरी में सबसे ज्यादा 81.48% मतदान हुआ।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अखिलेश यादव मेरठ में करेंगे प्रचार

     

    अखिलेश यादव आज मेरठ के 5 विधानसभा क्षेत्रों में समर्थकों में उत्साह भरने आ रहे हैं। वे मेरठ-हापुड़ सीट पर लोकसभा उम्मीदवार सुनीता वर्मा के लिए वोट मांगेंगे। अखिलेश यादव मेरठ में एक घंटे रहेंगे

  • 7:41 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मैं पीएम मोदी, मनोहर लाल खट्टर का आभारी हूं- नवीन जिंदल

    कुरूक्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार नवीन जिंदल ने चुनाव प्रचार के दौरान एक सभा में लोगों से कहा, "...मेरा आपसे (लोगों से) जो रिश्ता है, वह पारिवारिक रिश्ता है... मैं पीएम मोदी, मनोहर लाल खट्टर और नायब सिंह सैनी का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इस लायक समझा और कुरूक्षेत्र के चुनावी मैदान में उतारा...'' 

     

  • 7:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव ठाकरे मुंबई में करेंगे प्रचार

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (UBT) के नेता उद्धव ठाकरे इस चुनाव में पहली बार प्रचार करने मैदान में उतर रहे हैं। वे मुंबई में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए वोट मांगेंगे।

  • 7:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल और अखिलेश अमरोहा में करेंगे प्रचार

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव अमरोहा में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के लिए प्रचार करेंगे। 

  • 6:54 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमित शाह और योगी आदित्यनाथ राजस्थान में करेंगे प्रचार

     पहले चरण का मतदान खत्म होने के बाद बीजेपी ने अगले चरण के चुनावों पर पूरा जोर लगा दिया है। इसी क्रम में  गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे।

  • 6:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी की आज महाराष्ट्र और कर्नाटक में चुनावी रैलियां

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर तूफानी रैलियां करनेवाले हैं। पीएम मोदी की आज 2 जनसभा महाराष्ट्र में है जबकि 2 रैलियां कर्नाटक में हैं। प्रधानमंत्री सबसे पहले महाराष्ट्र के नांदेड़ पहुंचेंगे और उसके बाद प्रचार करने परभणी जाएंगे। परभणी के बाद वो कर्नाटक जाएंगे जहां बेंगलुरू समेत पीएम की दो जगह जनसभा है।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement