Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates: चुनाव प्रचार करने के लिए पंजाब जाएंगे पीएम मोदी, पढ़ें आज के चुनावी अपडेट्स

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर छठे चरण का मतदान 25 मई को किया जाएगा। इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान किया जाएगा। वहीं सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान किया जाएगा।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 24, 2024 0:02 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates narendra modi yogi adityanath amit shah rahul gandhi election ra- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव प्रचार करने के लिए पंजाब जाएंगे पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 5वें चरण का मतदान खत्म हो चुका है। 20 मई को पांचवे चरण का मतदान किया गया। इसके बाद छठे चरण का मतदान 25 मई को किया जाएगा। 25 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी। वहीं आखिरी चरण यानी सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को की जाएगी। वहीं सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा। बता दें कि सातवें चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 थी। बता दें कि लोकसभा चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। 

 

Latest India News

Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:50 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "देश की जनता, INDI जमात के इरादे पहले ही भांप चुकी है इसलिए इनका ये हाल हुआ है। 5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है और आपने देखा होगा तीसरे चरण के बाद इन्होंने रोना-धोना शुरू कर दिया... चुनाव आयोग ऐसा क्यों करता है? चुनाव आयोग वैसा क्यों करता है?... उन्होंने गांव बनाना शुरू कर दिया है कि पराजय का ठिकरा किसके सिर पर फोड़ा जाए... हम सब जानते हैं कि जिस भूमि में कोई पैदावार न हो, कोई किसान उसमें एक भी बीज डालेगा क्या?... जब पता है कि इनकी सरकार नहीं बनने वाली तो कोई उधर वोट डालेगा क्या?... इनकी सरकार सात जन्म में भी बनने वाली नहीं है और कांग्रेस को दिया हर वोट बेकार ही होना है..."

     

  • 2:50 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    महेंद्रगढ़ पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "पश्चिम बंगाल की हाई कोर्ट का फैसला आया है और पश्चिम बंगाल में भी INDI जमात का SC-ST, OBC के आरक्षण के खिलाफ जो षड्यंत्र है, आरक्षण विरोधी जो इनकी मानसिकता है उसका भांडा फूट गया है... जो आरक्षण OBC को मिलना चाहिए वो सारा का सारा मुसलमानों को और वो भी घुसपैठियों में बांटा जा रहा था... कोर्ट न होती तो क्या होता?... INDI गठबंधन के सारे दल तो अपने वोट बैंक के साथ डटकर खड़े हो गए हैं, फिर आपके साथ, हरियाणा के साथ कौन खड़ा होगा?..."

  • 12:13 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी का बयान

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "...पीएम मोदी से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि हिंदुस्तान में अमीर लोग अमीर होते जा रहे हैं, गरीब लोग गरीब होते जा रहे हैं, आपकी इस पर क्या राय है? पीएम मोदी ने 30 सेकेंड सोचा और वे कहते हैं कि क्या मैं सबको गरीब कर दूं?"

  • 12:06 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    ललितेश पति त्रिपाठी का बयान

    तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार ललितेशपति त्रिपाठी ने अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि विकास के एजेंडे पर इन्हें समर्थन नहीं मिल रहा है। क्योंकि इन्होंने जो विकास इन्होंने कराया है, वह इस देश के सर्वाधिक लोगों का विकास नहीं है। उन्होंने कहा कि आप पूर्वांचल में एक्सप्रेस वे बेच रहे हैं। पूर्वांचल में गाड़ी रंखने वालों की संख्या ही 5-6 फीसदी है। इतनी सी चारपहिया वाहन मालिकों की आबादी के लिए 21 हजार करोड़ का हाईवे बनाया। मानते हैं कि बाद में वो चारपहिया वाहन खरीदेंगे तो उन्हें इस हाईवे की जरूरत पड़ेगी। पूर्वांचल में इस एक्सप्रेसवे या हाईवे का फायदा नेताओं और अधिकारियों को होता है। आम जनता को 6 लेन एक्सप्रेस वे का लाभ नहीं होता है, जितना इनकी गांव की सड़क को बनाने में होता है। उन्होंने कहा कि उन्हें विकास के मुद्दे पर जवाब नहीं देना है, इसलिए इस तरह के मुद्दे उठाते हैं।

  • 11:38 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    प्रियंका गांधी का बयान

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "हरियाणा में भाजपा के खिलाफ एक लहर है। लोग इनकी(भाजपा) राजनीति से थक गए हैं। बेरोजगारी बहुत हो गई है, महंगाई चरम पर है, बदलाव आएगा।"

  • 10:09 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    स्मृति ईरानी का रोड शो

    केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने चांदनी चौक लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल के समर्थन में रोड शो किया।

  • 9:17 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    मेनका गांधी का बयान

    भाजपा नेता और सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र से पार्टी की उम्मीदवार मेनका गांधी ने कहा, "सबके अपने-अपने रास्ते हैं, अपनी-अपनी किस्मत है... अगर काबिलियत है तो सब अपना रास्ता ढूंढेंगे..."

  • 8:31 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    चांदनी चौक के 10 साल हुए खराब, बोले जेपी अग्रवाल

    चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जे.पी. अग्रवाल ने कहा, "10 साल में संसद में किसी ने भी चांदनी चौक के बारे में एक सवाल नहीं उठाया है। चांदनी चौक का जिक्र तक नहीं हुआ। इसका मतलब यह है कि इस क्षेत्र के 10 साल खराब गए। यदि कोई व्यक्ति वहां(संसद) पर मौजूद था तो उसे यहां की समस्याओं के बारे में शोर मचाना चाहिए था, जो किसी भी चुने हुए व्यक्ति का मुख्य काम होता है।"

  • 7:29 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    25 मई को किन-किन सीटों पर होगा मतदान?

    25 मई को छठे चरण में यूपी के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर में मतदान किया जाएगा। बिहार के वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महराजगंज में मतदान किया जाएगा। हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवाणी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद में वोटिंग की जाएगी। इस दौरान जम्मू कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर वोटिंग की जाएगी। झारखंड की गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में मतदान होगा। वहीं ओडिशा के संबलपुर, क्योंझार, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर और पश्चिम बंगाल के तामलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरूलिया, बांकुरा, बिशनुपर लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान किया जाएगा। 

  • 6:26 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    जेल में मुझे 15 दिन तक दवाइयां नहीं मिलीं, बोले अरविंद केजरीवाल

    एक रोड शो के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैंने दिल्ली के लोगों के लिए दवाएं मुफ्त कर दीं, लेकिन जब मैं जेल गया, जेल के अंदर मुझे 15 दिनों तक दवाइयां नहीं दी गईं। मुझे डायबिटीज है और मैं पिछले 10 वर्षों से इंसुलिन के इंजेक्शन ले रहा हूं। तिहाड़ जेल के अंदर मुझे इंजेक्शन नहीं दिया गया और मेरा शुगर लेवल बढ़ गया। डॉक्टर का कहना है कि अगर शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाए तो किडनी और लिवर को नुकसान हो सकता है। मुझे नहीं पता कि वे(भाजपा) मेरे शरीर के साथ क्या करना चाहते थे।''

  • 6:23 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी की पंजाब रैली

    पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के दो दिवसीय चुनावी दौरे पर गुरुवार को पहुंचेंगे। इस दौरान पटियाला में गुरुवार को और अगले दिन शुक्रवार को गुरदासपुर और जालंधर में चुनावी रैलियां करेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement