Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Maharashtra Political Crisis: शिंदे की बगावत के बाद उद्धव खेमे से आदित्य शिवसेना के एकमात्र कैबिनेट मंत्री जो विधायक हैं

Maharashtra Political Crisis: अब उद्धव की पार्टी शिवसेना में आदित्य ठाकरे ही एकमात्र कैबिनेट मंत्री बचे हैं जो अकेले विधायक भी हैं। बाकी सभी ने एकनाथ शिंदे का दामन थाम लिया है। हाल ही में शिंदे गुट में शामिल होने वाले उदय सामंत 9वें मंत्री हैं।

Pankaj Yadav Edited by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 26, 2022 23:03 IST
Aaditya Thackeray- India TV Hindi
Image Source : ANI Aaditya Thackeray

Highlights

  • शिवसेना में आदित्य ठाकरे ही एकमात्र कैबिनेट मंत्री
  • शिंदे गुट में शामिल होने वाले उदय सामंत 9वें मंत्री
  • शिवसेना के पास अब चार कैबिनेट मंत्री हैं

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री उदय सामंत के रविवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े में शामिल होने के लिए गुवाहाटी पहुंचने के साथ ही उद्धव ठाकरे खेमे से आदित्य ठाकरे शिवसेना के एकमात्र कैबिनेट मंत्री बचे हैं, जो विधायक हैं, जबकि उनकी पार्टी के शेष तीन कैबिनेट मंत्री विधान परिषद के सदस्य हैं। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग का नेतृत्व करने वाले सामंत एकनाथ शिंदे खेमे में शामिल होने वाले शिवसेना के नौवें मंत्री हैं। शिवसेना के पास अब चार कैबिनेट मंत्री हैं, जिनमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, अनिल परब और सुभाष देसाई शामिल हैं। आदित्य ठाकरे को छोड़कर बाकी तीन कैबिनेट मंत्री विधायक नहीं, बल्कि विधान परिषद के सदस्य हैं। वहीं, एक अन्य कैबिनेट मंत्री और विधायक क्रांतिकारी शेतकरी पक्ष के नेता शंकरराव गडख हैं, जो शिवसेना के सहयोगी हैं।

शिवसेना से असंतुष्ट राज्य मंत्री शिंदे के साथ

शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी में विद्रोह से पहले 10 कैबिनेट रैंक के मंत्री और चार राज्य मंत्री थे, जिनमें से दो शिवसेना कोटे से थे। चारों राज्य मंत्री गुवाहाटी में विद्रोही खेमे में शामिल हो गए हैं। वर्तमान में गुवाहाटी में डेरा डाले हुए शिवसेना के अन्य कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे, गुलाबराव पाटिल, संदीपन भुमरे, दादा भुसे और उदय सामंत हैं। शिवसेना से संबंधित राज्य मंत्री जो असंतुष्ट हैं, वे शंभूराजे देसाई और अब्दुल सत्तार हैं जबकि बच्चू कडू (प्रहार जनशक्ति पार्टी) और राजेंद्र येद्रावकर (निर्दलीय) शिवसेना कोटे से आते हैं। शिवसेना से आने वाले चार मौजूदा कैबिनेट मंत्रियों में, देसाई अगले महीने एमएलसी नहीं रहेंगे, क्योंकि उन्हें हाल ही में हुए विधान परिषद चुनाव में एक और कार्यकाल के लिए नामित नहीं किया गया। महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद में 31 कैबिनेट मंत्री और दस राज्य मंत्री हैं। वन मंत्री और शिवसेना विधायक संजय राठौड़ ने पिछले साल एक आपराधिक मामले के चलते इस्तीफा दे दिया था। मुख्यमंत्री वन विभाग संभाल रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement