Monday, April 29, 2024
Advertisement

25-26 अगस्त को मुंबई में होगी विपक्षी गठबंधन 'INDIA' की अगली बैठक- सूत्र

पिछली बैठक 17-18 जुलाई को कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित की गई थी। इस दौरान गठबंधन का नाम तय हुआ था और इस बार इसका संयोजक के नाम के अलान की संभावना जताई जा रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 28, 2023 6:23 IST
INDIA, Opposition Alliance - India TV Hindi
Image Source : बेंगलुरु में हुई बैठक के दौरान की तस्वीर 25-26 अगस्त को मुंबई में होगी विपक्षी गठबंधन 'INDIA' की अगली बैठक

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए NDA के खिलाफ संयुक्त रूप से लड़ने के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन 'INDIA' की अगली बैठक मुंबई में होगी। सूत्रों के अनुसार, यह बैठक 25 और 26 अगस्त को होगी। इसमें 26 से ज्यादा दलों के शामिल होने की संभावना है। वहीं इससे पहले बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को हुई बैठक में विपक्ष के 26 दलों ने हिस्सा लिया था। 

पहली बार NDA शासित राज्य में होगी INDIA की बैठक 

पिछली बार जहां गठबंधन की बैठक का नेतृत्व कांग्रेस ने किया था तो वहीं इस बार तीसरी बैठक कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना (UBT) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के शरद पवार गुट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी। यह पहली बार है कि विपक्ष की बैठक ऐसे राज्य में होगी जहां ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में शामिल कोई भी दल सत्ता में नहीं है। विपक्षी दलों की पहली बैठक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) द्वारा पटना में आयोजित की गई थी, दूसरी बैठक बेंगलुरु में आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कांग्रेस ने की थी। मुंबई में आयोजित होने वाली बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें सीट बंटवारे के संबंध में चर्चा होने की उम्मीद है।

बेंगलुरु की बैठक में तय हुआ था गठबंधन का नाम 

माना जा रहा है कि इस बैठक में गठबंधन के संयोजक के नाम का ऐलान हो जाएगा। इसके साथ ही कई अन्य मुद्दों पर भी इस बैठक के दौरान चर्चा होगी, जिसमें सीट वितरण एक प्रमुख मुद्दा रहेगा। वहीं बेंगलुरु में हुई बैठक में गठबंधन का नाम 'INDIA' तय किया गया था। इसके बाद से पीएम मोदी समेत बीजेपी के तमाम नेता इसे लेकर हमलावर हैं। वह लगातार इसे लेकर रैलियों और सोशल मीडिया पर हमला बोल रहे हैं। इसके साथ ही बेंगलुरु में हुई बैठक में यह तय किया गया कि दिल्ली में के वॉर रूम बनाया जाएगा। इसी वॉर रूम में लोकसभा चुनाव लड़ने की सामूहिक तैयारी की जाएगी।  

ये भी पढ़ें-

अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मोदी सरकार के साथ खड़ी हुई ये विपक्षी पार्टी, बढ़ाया मदद का हाथ 

संविधान से हटाया जाए 'इंडिया' का नाम, बीजेपी सांसद ने राज्यसभा में की मांग 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement