Monday, April 29, 2024
Advertisement

संविधान से हटाया जाए 'इंडिया' का नाम, बीजेपी सांसद ने राज्यसभा में की मांग

प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों ‘इंडिया’ की तुलना इंडियन मुजाहिद्दीन और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया जैसे आतंकी संगठनों से करते हुए कहा कि नाम बदल लेने मात्र से किसी के चरित्र में परिवर्तन नहीं हो जाता है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 27, 2023 19:03 IST
INDIA, BJP, RAJYA SABHA- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संविधान से हटाया जाए 'इंडिया' का नाम- BJP सांसद

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 26 विपक्षी दलों ने गठबंधन बनाया है। इस गठबंधन को इंडिया  (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस) दिया गया है। इस गठबंधन का सीधा मुकाबला सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से होगा। विपक्षी गठबंधन का नाम 'INDIA' रखे जाने के बाद पीएम मोदी समेत समूची भारतीय जनता पार्टी इस गठबंधन पर हमलावर है वहीं इसी बीच अब बीजेपी के ही एक सांसद ने राज्यसभा में इंडिया शब्द को संविधान से हटाने का प्रस्ताव दिया है। 

पीएम मोदी ने किया था गुलामी के निशानों से मुक्ति का आह्वान- बीजेपी सांसद 

उच्च सदन में बीजेपी के सांसद नरेश बंसल ने विशेष उल्लेख के जरिये इंडिया नाम को औपनिवेशिक प्रतीक और दासता की बेड़ी करार दिया। उन्होंने इंडिया शब्द को संविधान से हटाने का प्रस्ताव दिया है। अपनी मांग के तर्क में बंसल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गत वर्ष 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से किए गए राष्ट्र के नाम संबोधन का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने देश को दासता के प्रतीकचिह्नों से मुक्ति का आह्वान किया था। बंसल ने कहा कि विगत नौ वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी ने कई मौकों पर औपनिवेशिक विरासत और औपनिवेशिक प्रतीक चिह्नों को हटाने और उनकी जगह परंपरागत भारतीय प्रतीकों, मूल्यों और सोच को लागू करने की वकालत की है। 

अंग्रेजों ने भारत का नाम बदल कर इंडिया कर दिया

बीजेपी सांसद ने कहा कि अंग्रेजों ने भारत का नाम बदल कर इंडिया कर दिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों और बलिदानियों की मेहनत के कारण 1947 में देश आजाद हुआ और 1950 में संविधान में लिखा गया, ‘‘इंडिया दैट इज भारत (इंडिया जो कि भारत है)’’। उन्होंने कहा कि देश का नाम सदियों से भारत ही रहा है और इसी नाम से उसे पुकारा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत का अंग्रजी नाम इंडिया शब्द अंग्रेजों की गुलामी का प्रतीक है। बंसल ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में गुलामी के प्रतीक को हटाया जाए। 

इस पुण्य पावन धरा का नाम भारत रखा जाए

उन्होंने मांग की कि संविधान के अनुच्छेद एक में संशोधन कर ‘इंडिया दैट इज’ हटाया जाए और इस पुण्य पावन धरा का नाम भारत रखा जाए। उन्होंने कहा कि भारत माता को (इंडिया) नाम रूपी इस दासता की बेड़ी से मुक्त किया जाए। बीजेपी सांसद ने यह मांग ऐसे समय में की है जब विपक्षी दलों ने एकजुट होते हुए अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा है। 

इनपुट-आईएएनएस 

ये भी पढ़ें-

ED डायरेक्टर संजय मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 15 सितंबर तक मिला सेवा विस्तार

अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मोदी सरकार के साथ खड़ी हुई ये विपक्षी पार्टी, बढ़ाया मदद का हाथ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement