Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

Odisha CM: मोहन चरण माझी होंगे ओडिशा के नए सीएम, दो डिप्टी सीएम का भी ऐलान

भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। अब मंगलवार को पार्टी के विधायक दल की बैठक हुई जिसमें ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा दी गई है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: June 11, 2024 21:43 IST
मोहन चरण माझी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मोहन चरण माझी

ओडिशा में आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है। मोहन चरण माझी को ओडिशा के नए सीएम के रूप में चुना गया है। भाजपा आलाकमान की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। मंगलवार को हुई भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद मोहन चरण माझी के नाम को मंजूरी दी गई है। 

दो डिप्टी सीएम का भी ऐलान

भारतीय जनता पार्टी की ओर से ओडिशा के लिए मुख्यमंत्री के साथ ही दो उपमुख्यमंत्री यानी की डिप्टी सीएम का भी ऐलान किया गया है। पार्टी ने कणक वर्धन सिंह देव को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया है। इसके साथ ही प्रवती परीदा के रूप में राज्य को एक महिला उपमुख्यमंत्री भी मिली है। 

कल होगा शपथ ग्रहण समारोह

मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री होने जा रहे हैं। वह राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री होंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से जानकारी दी गई है कि ओडिशा के नए सीएम मोहन चरण माझी, डिप्टी सीएम कणक वर्धन सिंह देव और डिप्टी सीएम प्रवती परीदा का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार 12 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा। 

क्या रहा था विधानसभा चुनाव का परिणाम?

हाल ही में हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहली बार बहुमत के साथ जीत हासिल की है। ओडिशा विधानसभा में कुल 147 सदस्य हैं। 4 जून को आए परिणाम में भाजपा ने 147 में 78 सीटों को जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। नवीन पटनायक की बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीआईएम को 1 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिली है। 

ये भी पढ़ें- Mohan Charan Majhi: कौन हैं मोहन चरण माझी? जिन्हें भाजपा ने बनाया ओडिशा का मुख्यमंत्री

तीन नहीं, अब आंध्र प्रदेश की होगी सिर्फ एक राजधानी; चंद्रबाबू नायडू ने बताया नाम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement