Thursday, July 04, 2024
Advertisement

पहली बार लोकसभा स्पीकर पर 'क्लेश', अब विपक्ष ने भी उतारा अपना उम्मीदवार, के. सुरेश ने भरा नामांकन

18वीं लोकसभा के नए अध्यक्ष पर NDA के उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने की संभावना नहीं बन रही है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए अब विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: June 25, 2024 12:48 IST
के. सुरेश और ओम बिरला- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV के. सुरेश और ओम बिरला

18वीं लोकसभा के नए अध्यक्ष पर पद को लेकर नया ट्विस्ट आया है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए अब विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद पर अपना उम्मीदवार उतारा है। केरल के कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने विपक्ष की तरफ से स्पीकर के पद पर अपना पर्चा दाखिल कर दिया है। अब उनका मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला से होगा। ओम बिरला ने भी स्पीकर पद के नामांकन भर दिया है। कल लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होना है। वहीं, आज कांग्रेस ने सरकार पर डिप्टी स्पीकर को लेकर सहयोग नहीं करने का भी आरोप लगाया और इसके थोड़ी देर बाद स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया।

NDA-इंडिया में आर-पार

कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा कि विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा, उन्होंने सरकार पर डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने में आनाकानी करने का आरोप लगाया। बता दें कि भारत के इतिहास में ये पहली बार हो रहा है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष इस पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

कौन हैं के. सुरेश?

कोडिकुन्निल सुरेश यानी के सुरेश केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद हैं। साल 1989 से उनका इस सीट पर कब्जा है। उन्हें लोकसभा में सबसे ज्यादा अनुभव हैं। वे अबतक 7 बार सांसद बन चुके हैं। साथ ही के सुरेश कांग्रेस की सरकार में 2012 से 2014 तक राज्य मंत्री थे। साल 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था। वे AICC के सचिव भी रह चुके हैं।

स्पीकर की कुर्सी पर नजर आएंगे ओम बिरला?

18वीं लोकसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चेहरा करीब करीब क्लीयर हो गया है। एक बार फिर ओम बिरला स्पीकर की कुर्सी पर नजर आएंगे। राजस्थान के कोटा से लगातार थर्ड टर्म से सांसद हैं। 2019 में पहली बार इन्हें स्पीकर बनाया गया और अब दूसरी बार ये पद संभालेंगे। उनकी सदन में कड़े प्रशासक की छवि रही हैं। वहीं बात करें के. सुरेश की तो वो केरल के मावेलिकारा से सांसद हैं। वह 8वीं बार सांसद चुने गए हैं और लोकसभा सदस्य के तौर सबसे ज्यादा अनुभव रखते हैं।

यह भी पढ़ें-

शपथ समारोह के दौरान अचानक गिर पड़े सांसद, अखिलेश यादव बचाने दौड़े

'भाजपा को अब कोई समर्थन नहीं', नवीन पटनायक ने सांसदों को दिया अहम निर्देश

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement