Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आज अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी, कब करेंगे एयरपोर्ट और रेलवे जंक्शन का उद्घाटन? जानें पूरा शेड्यूल

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के दौरे पर पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी का ये दौरा ऐतिहासिक होगा। आइए जानते हैं पीएम का पूरा शेड्यूल।

Reported By : Vishal Pratap Singh, Ruchi Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 30, 2023 0:00 IST
शनिवार को अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI शनिवार को अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी।

अयोध्या नगरी में राम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है। शहर के लिए हजारों करोड़ रुपये की लागत से विकास का कार्य हो रहा है। इसी क्रम में पीएम मोदी शनिवार को अयोध्या पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी अपने इस दौरे में अयोध्या नगरी को विभिन्न योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे जंक्शन और नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन भी करेंगे। आइए इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि क्या होगा पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल।

कब होगा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को लगभग 11 बजकर 15 मिनट पर पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इस अयोध्या धाम जंक्शन को 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इसके साथ ही पीएम मोदी दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा पीएम क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

कब होगा एयरपोर्ट का उद्घाटन?

रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी 12 बजकर 15 मिनट पर नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर है जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए तैयार रहेगा।

15,700 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात

एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी लगभग दोपहर 1 बजे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएम मोदी यहां अयोध्या समेत पूरे उत्तर प्रदेश के लिए 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

अन्य कार्यक्रम भी जानें

श्री राम मंदिर तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यपूर्ण सड़कों- 'रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ' का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे जो कि नागरिक अवसंरचना को मजबूत करेंगी तथा अयोध्या और उसके आसपास की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को भी मजबूत करेंगी और सार्वजनिक स्थानों को सुंदर बनाएंगी। 

ये भी पढ़ें- अंदर से कैसा दिखता है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट? सीएम योगी आदित्यनाथ ने शेयर की कमाल की तस्वीरें

ये भी पढ़ें- राम भक्तों को एयर इंडिया एक्सप्रेस का तोहफा, अयोध्या, बेंगलुरु और कोलकाता के बीच सीधी फ्लाइट का ऐलान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement