Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM मोदी के भाषण की वो 10 बड़ी बातें, जो डायरेक्ट विपक्षी पार्टियों के दिल पर चोट पहुंचाएंगी

विपक्ष की नारेबाजी के बावजूद पीएम मोदी ने राज्यसभा में अपना भाषण जारी रखा और कांग्रेस पर एक के बाद एक कई हमले बोले। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का चिल्लाना स्वाभाविक है क्योंकि वो पहले लटकाने, अटकाने और भटकाने की मंशा से काम करते थे लेकिन उस मंशा पर अब सरकार ने लगाम लगा दी इसलिए कांग्रेस बौखला गई है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 09, 2023 15:52 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद में एक बार फिर फुल एक्शन में थे। कल लोकसभा में कांग्रेस पर करारे प्रहार के बाद आज राज्यसभा में भी पीएम मोदी ने कांग्रेस पर ताबड़तोड़ हमले किए। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने साठ साल के शासन में देश में गड्ढे ही गड्ढे खोद दिए थे, उसके पास किसी समस्या का स्थाई समाधान नहीं था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा उन पर कीचड़ उछालती है, वो जितना कीचड़ उछालेगी कमल उतना ही खिलेगा। मोदी ने कहा कि देश भर में कमल खिलाने में कांग्रेस का बड़ा योगदान रहा है। पीएम मोदी ने आज राज्यसभा में कांग्रेस पर चुन-चुनकर हमला बोला। आइए जानते हैं उनके भाषण की बड़ी बातें।

PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें-   

  1. उनके पास कीचड़, मेरे पास गुलाल- प्रधानमंत्री ने कहा, राज्यसभा ने हमेशा देश का मार्गदर्शन किया है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने महत्वपूर्ण सदन में कुछ लोगों का व्यवहार और कुछ लोगों की वाणी देश को निराश करनेवाली है। माननीय सदस्यों से मैं यही कहूंगा- कीचड़ उसके पास था मेरे पास गुलाल।
  2. जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगा- पीएम ने कहा, जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना ही खिलेगा। इसलिए कमल खिलाने में आपका प्रत्यक्ष या परोक्ष जो भी योगदान है मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं।
  3. पहले लटकाने,अटकाने और भटकाने पर जोर- विपक्ष की नारेबाजी के बावजूद मोदी ने अपना भाषण जारी रखा और कांग्रेस पर एक के बाद एक कई हमले बोले। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का चिल्लाना स्वाभाविक है क्योंकि वो पहले लटकाने, अटकाने और भटकाने की मंशा से काम करते थे लेकिन उस मंशा पर अब सरकार ने लगाम लगा दिया है इसलिए कांग्रेस बौखला गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को बार-बार देश नकार रहा है फिर भी कांग्रेस और उसके साथी अपनी साजिशों से बाज़ नहीं आ रहे हैं। मोदी ने कहा कि विपक्ष की करतूत जनता देख रही है और उनको हर मौके पर सजा भी दे रही है।
  4. 60 साल में कांग्रेस ने गड्ढे ही गड्ढे किए- आगे अपने भाषण में पीएम ने कहा, 60 साल में कांग्रेस ने गड्ढ़े ही गड्ढे किए। पंचायत से पार्लियामेंट तक उन्हीं की दुनिया चलती थी। लेकिन उन्होंने ऐसी कार्यशैली विकसित जिसके चलते देश एक भी चुनौती का स्थायी समाधान का न सोचा, न कभी प्रयास किया। बहुत हो-हल्ला हो जाता था तो चीजों को छू लेते थे और आगे बढ़ जाते थे। देश की जनता समस्याओं से जूझ रही थी। लेकिन उनकी प्राथमिकता और इरादे अलग थे जिसके चलते किसी भी समस्या का स्थायी समाधान नहीं था।
  5. कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकार को गिराया- पीएम ने कहा कि कांग्रेस को लोकतंत्र में विश्वास नहीं था। कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकार को गिराया है। उन्होंने कहा कि एक ही प्रधानमंत्री ने धारा 356 का 50 बार इस्तेमाल किया था। MGR और करुणानिधि की सरकार को कांग्रेस ने ही बर्खास्त किया था। कांग्रेस ने शरद पवार की भी सरकार गिराई थी।
  6. नेहरू सरनेम परिवार को मंजूर नहीं है और हमसे हिसाब मांगते हैं- पीएम मोदी ने कहा कि पहले सभी योजनाएं गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर पर थीं। नेहरू सरनेम परिवार को मंजूर नहीं है और हमसे हिसाब मांगते हैं। हमने सुभाष चंद्र बोस के नाम पर द्वीपों के नाम रखे। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने तो खादी ग्रामोद्योग को भी डुबो दिया था। हमने परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों के नाम रखे।
  7. कलबुर्गी में लोगों के अकाउंट खुले, खरगे का खाता बंद- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल खरगे जी शिकायत कर रहे थे कि मोदी जी बार-बार मेरे चुनावी क्षेत्र में आते हैं। मैं उन्हें कहना चाहता हूं कि मैं आता हूं वह तो आपने देखा, लेकिन आप यह भी देखें कि वहां 1 करोड़ 70 लाख जनधन बैंक अकाउंट खुले हैं। सिर्फ कलबुर्गी में ही 8 लाख से ज्यादा जनधन खाते खुले हैं। तंज भरे लहजे में पीएम मोदी ने कहा कि इतने बैंक के खाते खुल जाएं, इतने ज्यादा लोग सशक्त हो जाएं और जागरुक हो जाएं। ऐसे में किसी का खाता बंद हो जाए तो मैं उनकी पीड़ा समझ सकता हूं। बार-बार उनका दर्द झलकता है।
  8. मक्खन नहीं,पत्थर की लकीर खिंची- प्रधानमंत्री ने कहा, हम ऐसी कार्य संस्कृति को लेकर आ रहे हैं, जो मेरा-तेरा को मिटाने वाला रास्ता है। उन्होंने कहा, हम मक्खन पर लकीर पर खींचने वाले लोग नहीं हैं, हम पत्थर पर लकीन खींचने वाले लोग हैं।
  9. लाभार्थियों के 100% लाभ से तुष्टिकरण खत्म- प्रधानमंत्री ने आज बार-बार अपनी सरकार और कांग्रेस की सरकार की तुलना की। उन्होंने कहा कि वो तुष्टिकरण की राजनीति पर 100 परसेंट लगाम लगाने का काम कर रहे हैं। वो ऐसा सिस्टम ला रहे हैं जिससे भेदभाव की सारी गुंजाइश खत्म हो रही है और लाभार्थी तक 100 फीसदी लाभ पहुंचेगा। हमारी प्राथमिकता हमारे देश के नागिरक हैं। 25 करोड़ से ज्यादा परिवारों तक गैस कनेक्शन हमने पहुंचाया। हमने आनंद, संतोष और गर्व के साथ मेहनत किया। हमें इस बात का संतोष है कि सामान्य मानव तक हमने सुविधाएं पहुंचाई।
  10. कांग्रेस की साजिशों को देख जनता ने सजा दी- देश हमारे साथ है, जनता कांग्रेस को नकार रही है.. लेकिन कांग्रेस अपनी आदतों से बाज नहीं आ रही है। लेकिन जनता सब देख रही है और हर मौके पर सजा भी दे रही है। आदिवासी भाइयों ने आजादी में अहम योगदान दिया लेकिन दशकों तक वे विकास से वंचित रहे। नौजवानों के मन में सरकार को लेकर सवाल उठते गए। अगर पिछली सरकारों ने आदिवासियों के प्रति समर्पण भाव से कम किया होता तो मुझे इतनी मेहनत नहीं किया। अटल जी की सरकार में आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बना और अलग से बजट की व्यवस्था की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement