Monday, May 06, 2024
Advertisement

Pralhad Joshi| "गैर मुद्दों को मुद्दा बना रहा विपक्ष, संसद की छवि खराब करने की कोशिश कर रहा": केंद्रीय मंत्री

Pralhad Joshi: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के मॉनसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि सरकार संसद के नियमों और प्रक्रियाओं के तहत सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 17, 2022 16:33 IST
Parliamentary Affairs minister Pralhad Joshi(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Parliamentary Affairs minister Pralhad Joshi(File Photo)

Highlights

  • विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है : प्रह्लाद जोशी
  • "सरकार संसद के नियमों और प्रक्रियाओं के तहत सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है"
  • "लोकसभा सचिवालय 1954 से असंसदीय शब्दों की ऐसी लिस्ट जारी कर रहा है"

Pralhad Joshi: सरकार ने रविवार को विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि वह गैर-मुद्दों को मुद्दा बना रहा है और संसद की छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के मॉनसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि सरकार संसद के नियमों और प्रक्रियाओं के तहत सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने पिछले कई वर्षों से नियमित रूप से जारी किए जा रहे असंसदीय शब्दों की लिस्ट और परिपत्रों पर विवाद उत्पन्न करने के लिए विपक्ष की निंदा की। उन्होंने कहा  कि 1954 से इस तरह की परिपाटी चली आ रही है, जब पहली ऐसी लिस्ट पेश की गई थी। उन्होंने कहा कि विपक्ष ऐसा इसलिए कर रहा है, क्योंकि उसके पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है।

"संसद में किसी भी शब्द के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई गई है"

जोशी ने दावा किया कि सरकार "अच्छा काम कर रही है" और पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को न केवल भारत के भीतर, बल्कि विदेशों में भी लोगों की ओर से मान्यता मिली है। जोशी ने सर्वदलीय बैठक के बाद कहा, "विपक्ष गैर मुद्दों को मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि उसके पास सरकार के खिलाफ कुछ भी नहीं है।" असंसदीय शब्दों को लेकर जारी विवाद पर उन्होंने कहा, ‘‘विपक्ष संसद की छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है।’’ जोशी ने यह भी कहा, ‘‘संसद में किसी भी शब्द के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई गई है और लोकसभा सचिवालय 1954 से असंसदीय शब्दों की ऐसी लिस्ट जारी कर रहा है।’’

सरकार मंगलवार को श्रीलंका की स्थिति पर करेगी सर्वदलीय बैठक

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति को लेकर विपक्ष की आलोचना पर, मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 2014 से पहले कभी भी सर्वदलीय बैठकों में शामिल नहीं हुए, जब कांग्रेस सत्ता में थी।’’ उन्होंने यह भी कहा कि सरकार मंगलवार को श्रीलंका की स्थिति पर एक सर्वदलीय बैठक करेगी, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और एस.जयशंकर करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement