Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत जोड़ो आंदोलन के दौरान 150 दिनों तक कंटेनर में रहेंगे राहुल गांधी, 12 राज्यों से होकर गुजरेगी यात्रा

Bharat Jodo yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत होने वाली है। इस दौरान राहुल गांधी के रुकने और खाने पीने का इंतजाम भी किया गया है। इस बार वो किसी होटल में नहीं बल्कि एक कंटेनर में रात गुजारेंगे।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 08, 2022 23:47 IST
Rahul Gandhi will stay in this container- India TV Hindi
Image Source : ANI Rahul Gandhi will stay in this container

Bharat Jodo yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के अन्य 117 स्थायी सदस्यों के साथ यात्रा के समापन यानी अगले पांच महीने तक मालवाहक कंटेनरों में रहेंगे। भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा है जो 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। सोने के लिए बिस्तर, शौचालय, एयर कंडीशनर और अन्य सुविधाओं से लैस लगभग 60 बड़े मालवाहक कंटेनरों को तापमान, आद्र्रता और पर्यावरणीय पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। राहुल गांधी पांच महीने इन कंटेनरों में से एक में रात्रि विश्राम करेंगे। यात्रियों को आराम देने के लिए कंटेनर को हर रोज शाम को गांव में एक नए स्थान पर पार्क किया जाएगा। यात्रा के सभी स्थायी यात्री एक साथ भोजन और विश्राम करेंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गुरुवार को कंटेनर के साथ यात्रियों की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा : "शाम के दृश्य .. भारत जोड़ो यात्रा के एक व्यस्त लेकिन प्रेरक दिन के अंत में अपने कंटेनरों के बाहर आराम करते यात्री।" कांग्रेस ने बुधवार को शुरू हुई यात्रा को 'नई शुरूआत' और 'भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़' बताया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बुधवार को भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत पर बात करते हुए कहा, "बढ़ती आर्थिक असमानता और सामाजिक ध्रुवीकरण के कारण भारत ढह रहा है।"

ढहते हुए भारत को संभालने के लिए शुरू हुई है यह यात्रा

रमेश ने बताया "उदयपुर में हमने इस पर बहुत चर्चा की थी और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि असमानता, बेरोजगारी और मुद्रास्फीति जैसी आर्थिक चुनौतियां हर दिन बढ़ रही हैं। जिस तरह जीएसटी लागू किया गया है, उससे व्यवसायिकों को चोट लगी है। केवल एक या दो को टेंडर दिया जा रहा है। इस 'हम दो हमारे दो' नीति ने समाज में बहुत असमानता पैदा की है। धर्म, जाति और भाषा के नाम पर सामाजिक ध्रुवीकरण किया जा रहा है और तीसरा, यह राजनीति का केंद्रीकरण है, क्योंकि पूरी राजनीति प्रधानमंत्री कार्यालय से की जा रही है। सारी शक्ति पीएमओ को स्थानांतरित कर दी गई है। वे संवैधानिक मानदंडों को दरकिनार कर रहे हैं और केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। ये तीन कारण हैं कि आज भारत ढह रहा है, इसलिए यात्रा शुरू की गई है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement