Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Uma Thomas: केरल में कांग्रेस को मिली पहली महिला विधायक, उमा थॉमस ने ली शपथ

उमा थॉमस ने 25,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले वामपंथी गठबंधन के उम्मीदवार जो जोसेफ को हराया है।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 15, 2022 15:42 IST
Uma Thomas- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Uma Thomas

Highlights

  • दो बार के थ्रीक्काकारा के कांग्रेस विधायक पी.टी. थॉमस की पत्नी है उमा थॉमस
  • उमा ने वामपंथी गठबंधन के उम्मीदवार जो जोसेफ को हराया
  • उमा ने 25,000 से ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल की थी

Uma Thomas: 31 मई को हुए थ्रीक्काकारा विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद, कांग्रेस नेता उमा थॉमस ने बुधवार को केरल विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ ली। उन्हें विधानसभा अध्यक्ष एम.बी. राजेश ने विधानसभा परिसर में अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाई। उमा थॉमस दो बार के थ्रीक्काकारा के कांग्रेस विधायक पी.टी. थॉमस की पत्नी है। उनका पिछले साल दिसंबर में निधन हो गया था।

उमा ने वामपंथी गठबंधन के उम्मीदवार जो जोसेफ को हराया

उमा ने 25,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले वामपंथी गठबंधन के उम्मीदवार जो जोसेफ को हराया है। शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी, एम.एम. हसन समेत कई अन्य कांग्रेस और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के विधायक मौजूद रहे।

केरल विधानसभा में यूडीएफ के 41 सदस्य
140 सदस्यीय केरल विधानसभा में, सत्तारूढ़ वामपंथी के पास 99 सदस्य हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के पास अब 41 सदस्य हैं। अब तक 41 में से एकमात्र महिला विधायक के.के. रेमा, जो रिवॉल्यूशनरी मार्क्‍सवादी पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। वह कांग्रेस की सहयोगी भी रह चुकी है। अब उमा के शपथ ग्रहण के साथ विपक्षी बेंच में दो महिलाएं होंगी।

केरल विधानसभा के नए सत्र की कार्यवाही 27 जून को शुरू होगी, तब तक उमा को इंतजार करना होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement