Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Gujrat Election 2022: केजरीवाल को किसने कहा देश का सबसे बड़ा यूटर्न नेता, जानें कब-कब पलटे अरविंद

​Gujrat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, तैसे-तैसे भाजपा और आप के बीच सियासी जंग दिलचस्प होती जा रही है। इसी बीच भाजपा सांसद ने केजरीवाल को देश का सबसे बड़ा यूटर्न नेता बताकर सियासत में बवाल मचा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: September 03, 2022 16:44 IST
Gujrat Election 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Gujrat Election 2022

Highlights

  • अपनी ही बातों से पलटने का केजरीवाल का कई वीडियो हो रहा वायरल
  • केजरीवाल ने कांग्रेस का समर्थन जिंदगी में कभी न लेने की बात कहकर बनाई थी गठबंधन सरकार
  • शराब नीति पर भी केजरीवाल पर लग रहा पल्टीबाज होने का आरोप

Gujrat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, तैसे-तैसे भाजपा और आप के बीच सियासी जंग दिलचस्प होती जा रही है। इसी बीच भाजपा सांसद ने केजरीवाल को देश का सबसे बड़ा यूटर्न नेता बताकर सियासत में बवाल मचा दिया है। दरअसल भाजपा ने यह आरोप अरविंद केजरीवाल पर इसलिए लगाया है कि वह कई मुख्य मुद्दों पर अपनी ही बात से पलट गए हैं। इसको लेकर वह सोशल मीडिया में भी खूब ट्रोल हो रहे हैं। केजरीवाल की इसी पलटीबाज छवि पर भाजपा ने अब जोरदार चुटकी ले ली है। इससे आम आदमी पार्टी की बोलती बंद हो गई है। 

भाजपा के सांसद तेजस्वी सूर्या ने शनिवार को आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को देश का ‘सबसे बड़ा यू-टर्न’ नेता बताते हुए कहा कि गुजरात के युवा उनकी ‘‘रेवड़ी और बेवड़ी की राजनीति को खारिज कर देंगे।’’ भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की राजनीति में कोई साख और ईमानदारी नहीं है। राजकोट शहर में केजरीवाल के संवाददाता सम्मेलन के कुछ ही देर बाद सूर्या ने कहा कि आप नेता के दिल्ली में अच्छे स्कूलों, मोहल्ला क्लीनिक और स्वच्छ राजनीति के दावों का भाजपा ने पर्दाफाश किया है। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआइ का छापा ‘‘स्वच्छ राजनीति के केजरीवाल के दावों के ताबूत में आखिरी कील थी।

ऑड-ईवन के हिसाब से चलती है केजरीवाल की राजनीति

 भाजपा सासंद ने कहा कि केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली की आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर पिछले महीने सिसोदिया के आवास पर छापा मारा था। दिल्ली सरकार की विवादित आबकारी नीति का संदर्भ देते हुए बेंगलुरु दक्षिण सीट से सांसद ने कहा, ‘‘गुजरात के युवाओं ने (राज्य की) 30 साल की विकास यात्रा को गति प्रदान करने की कसम ली है। पक्का है कि गुजरात के युवा रेवड़ी और बेवड़ी की राजनीति को जरा सा भी जगह नहीं देंगे।’’ हाल के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘रेवड़ी संस्कृति’ वाली टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने यह टिप्पणी विपक्षी, खास तौर से आप द्वारा वोट पाने के लिए मुफ्त में चीजें देने के वादे पर की है। सूर्या ने कहा, ‘‘अरविंद केजरीवाल की राजनीति बिना साख और ईमानदारी की है। वह देश के सबसे बड़े यू-टर्न नेता हैं। यहां तक की उनकी राजनीति भी ऑड-ईवन के हिसाब से चलती है। 

घोटालों ने खोली आप की पोल
उन्होंने कहा कि केजरीवाल के बयानों को गुजरात और देश के युवा गंभीरता से नहीं लेते हैं।’’ सूर्या भाजयुमो कार्यकर्ताओं और भाजपा के स्थानीय नेताओं के साथ बाइक रैली में भाग लेने के लिए राजकोट आए हुए थे। उनका दौरा और केजरीवाल का ‘घर-घर’ अभियान एक ही वक्त पर चल रहा है। सूर्या ने कहा कि दिल्ली में ‘आप के शासन’ के ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ का भाजपा ने पर्दाफाश कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल के बड़े स्कूलों के दावे का पर्दाफाश हो गया है, उनके मोहल्ला क्लिनिक और स्वच्छ राजनीति के दावों की तो पहले ही मृत्यु हो चुकी है, मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीआई का छापा और शराब घोटाले में उनकी संलिप्तता स्वच्छ राजनीति के उनके (केजरीवाल) दावे की ताबूत में आखिरी कील साबित हुई है।’’ उन्होंने कहा कि गुजरात ने स्वच्छ, जवाबदेह और पदारर्शी शासन देखा है जिसने राज्य के वंचित और गरीबों के लिए भी समृद्धि और प्रगति सुनिश्चित की है। 

मोदीराज में 13 फीसद बढ़ी देश की जीडीपी
सूर्या ने कहा, ‘‘भारत दुनिया की एकमात्र अर्थव्यवस्था है जिसने जीडीपी में 13 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। यह संकेत है कि (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी कितने सक्षम तरीके से देश का नेतृत्व कर रहे हैं। भारत की जनता की ओर से मैं देश को नरेंद्र मोदी जैसा नेता देने के लिए गुजरात को धन्यवाद देता हूं।’’ गुजरात के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन केजरीवाल ने राजकोट में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। सूर्या के बयान पर एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा, ‘‘जब मैं लोगों को रोजगार देने और बेरोजगारी भत्ता देने का वादा करता हूं तो वे इसे रेवड़ी बताते हैं। मैं कहना चाहता हूं कि जनता को सूर्या और उनके मंत्रियों, सांसदों/विधायकों की तरह सभी सुविधाएं क्यों नहीं मिलनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विमान से उनकी (मंत्रियों, विधायकों और सांसदों) की यात्रा मुफ्त है। मैं कहता हूं कि जनता को कम से कम मुफ्त बस सेवा तो मुहैया कराएं। उन्हें हर महीने 4,000 यूनिट बिजली मुफ्त मिलती है, मैं कहता हूं कि जनता को कम से कम 300 यूनिट तो मुफ्त दें। आपको मिलती है तो यह रेवड़ी नहीं है, लेकिन जनता को मिलती है तो रेवड़ी बन जाती है।

कब-कब पलटे केजरीवाल
केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के गठन के दौरान ऐलान किया था कि वह अपने बच्चों की कसम खाकर कहते हैं कि कांग्रेस से न कभी समर्थन लेंगे और न ही कभी उसे देंगे। मगर पहली ही बार में उन्होंने कांग्रेस के समर्थन से दिल्ली में सरकार बनाई। यमुना की सफाई पर केजरीवाल कहते थे कि सरकार बनने के दो साल में यमुना साफ कर दूंगा। यह बात वह पिछले 10 वर्षों से कहते आ रहे हैं। हाल ही में शराब की दुकानों पर उनका बयान वायरल हो रहा है, जिसमें वह दूसरी राजनीतिक पार्टियों पर शराब की दुकानें खोलने का विरोध कर रहे हैं, लेकिन दिल्ली में शराब की दुकानों की संख्या खुद ही कई गुना बढ़ा कर भ्रष्टाचार करने के आरोप में दिल्ली सरकार अब सीबीआइ जांच का सामना कर रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement