Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Yogi Oath Ceremony: क्या 2024 में भी मोदी-योगी फैक्टर कायम रहेगा? जानिए 4 खास वजह

पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ की डबल इंजन की सरकार को यूपी का भरपूर रिस्पॉन्स मिला है। यह जनता का यह विश्वास 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी बरकरार रहता नजर आ रहा है।

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 24, 2022 14:48 IST
PM Modi and Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Modi and Yogi Adityanath

Yogi Oath Ceremony: पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ की डबल इंजन की सरकार को यूपी का भरपूर रिस्पॉन्स मिला है। यह जनता का यह विश्वास 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी बरकरार रहता नजर आ रहा है। जानिए क्या हैं वे कारण कि मोदी-योगी का यह मैजिक आने वाले लोकसभा चुनाव में भी नजर आएगा।

ये सच है कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव अलग-अलग मुद्दों पर लड़े जाते हैं। लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव ने यह साफ जता दिया है कि व्यक्तित्व करिश्माई हो और केंद्र व राज्य के बीच अच्छा कॉर्डिनेशन या समन्वय हो, तो फिर वो चाहे केंद्र का चुनाव हो या राज्य का चुनाव, आसानी से लड़ा और जीता जा सकता है। 

जानिए 2024 की जीत में कैसे मोदी-योगी मैजिक बरकरार रह सकेगा?

1. यूपी के नतीजों को देखते हुए लगता है कि सूबे में इस बड़ी सफलता के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्माई व्यक्तित्व का काफी प्रभाव रहा है। मोदी ने अपनी जनसभाओं में योगी सरकार और केंद्र की सरकार के अच्छे समन्वय की खूब दुहाई दी थी और लगभग हर जनसभा में 'डबल इंजन की सरकार' शब्द पर जोर दिया था। वो इसलिए कि मोदी—योगी मैजिक जनता के सिर चढ़कर बोलता है, ये बात मोदी और पूरी बीजेपी पार्टी अच्छी तरह समझ गई और इसका फायदा भी चुनाव मिला। यही लाभ निश्चित ही आगामी लोकसभा में भी मिलता दिखाई दे रहा है। मोदी के काशी में दिए गए विधानसभा चुनाव की आखिरी जनसभा के भावुक कर देने वाले भाषण को कौन भूल सकता है। उनके संवाद को न सिर्फ काशी की जनता बल्कि पूरे सूबे की जनता ने हाथोंहाथ लिया था। भावुक भाषण यह दर्शाते हैं कि मोदी का करिश्माई व्यक्तित्व राज्य और केंद्र के मुद्दों पर भारी ही पड़ता है।

2. काशी और अयोध्या मंदिर निर्माण का मुद्दा 2024 में भी कायम रहेगा

योगी और मोदी का मैजिक यानी डबल इंजन की सरकार के कार्यकाल में काशी मंदिर ने नए स्वरूप में आकार लिया, अयोध्या मंंदिर निर्माण भी इस कार्यकाल में युद्धस्तर पर चल रहा है। ऐसे में मंदिर के मुद्दे केंद्र के चुनाव हो या राज्य के, एक जैसा इंपेक्ट या प्रभाव जनता पर डालते है। धार्मिक आस्था केंद्र और राज्य दोनों चुनाव में समान रूप से प्रभावित करती है। यह योगी—मोदी मैजिक से ही संभव हो सका है।

3. योगी सरकार का लॉ एंड ऑर्डर फैक्टर

योगी सरकार की 2.0 में कानून व्यवस्था को और सुधार करने के लिए इसके लिए बड़े पैमाने पर ड्रोन कैमरे की यूनिट बनाकर कानून व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। योगी के पहले कार्यकाल में भी तगड़ी कानून—व्यवस्था का अच्छा प्रभाव आम जनता पर दिखा। सूबे की जनता का मोदी—योगी सरकार पर भरोसा और बढ़ा। यह भरोसा आगामी लोकसभा चुनाव में स्पष्ट दिखाई देगा।

4. जब केंद्र की राशन योजना को योगी का मिला एक्सटेंशन

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुफ्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम जो की केंद्र सरकार का था, उसे सीएम योगी ने राज्य में शुरू किया। शुरुआत करते समय योगी ने कहा था कि इस योजना से देश में 80 करोड़ और यूपी में 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा। वहीं महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जो नवंबर में खत्म हो रही थी, इसको सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। इस फ्री राशन योजना से जनता मोदी—योगी के प्रति और विश्वास से भर गई। साथ ही उज्ज्वला योजना व आवास योजना में गरीब परिवार के साथ ही मुस्लिम बहुल इलाकों में भी काफी आवास बनाए गए,​ जिससे मोदी—योगी मैजिक काम कर गया, जबकि यह केंद्र सरकार की योजनाएं हैं। ऐसे में इन योजनाओं का लाभ निश्चित ही आगामी लोकसभा चुनाव में ​डबल इंजन की सरकार को मिलेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement