Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कानपुर में जीका वायरस के 13 नए मामले आए, कन्‍नौज में भी पहले मरीज की पुष्टि

कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने रविवार को बताया कि कानपुर में जीका वायरस के 13 ताजा मामले आने से कुल संक्रमितों की संख्‍या 89 हो गई है। उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य टीमों ने गुरुवार और शुक्रवार को कुल 238 व्‍यक्तियों के रक्‍त के नमूने लिए थे

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2021 18:07 IST
कानपुर में जीका वायरस के 13 नए मामले आए, कन्‍नौज में भी पहले मरीज की पुष्टि - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY कानपुर में जीका वायरस के 13 नए मामले आए, कन्‍नौज में भी पहले मरीज की पुष्टि 

कानपुर/कन्‍नौज (उप्र): उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस के 13 और मामले सामने आए हैं। वहीं कन्नौज में भी इस वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने रविवार को बताया कि कानपुर में जीका वायरस के 13 ताजा मामले आने से कुल संक्रमितों की संख्‍या 89 हो गई है। उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य टीमों ने गुरुवार और शुक्रवार को कुल 238 व्‍यक्तियों के रक्‍त के नमूने लिए थे और उन्‍हें लखनऊ में किंग जार्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय और पुणे की प्रयोगशाला भेजा गया था और शनिवार को मिली रिपोर्ट में 13 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

स्वास्थ्य विभाग ने स्क्रीनिंग और सैम्पल लेने का अभियान तेज किया

कानपुर के चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि कांटैक्ट ट्रेसिंग टीम पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट बना रही है, अभी कोई मरीज गम्भीर नहीं है। हालांकि बच्चों को बाल रोग विशेषज्ञों की निगरानी में रखा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने स्क्रीनिंग और सैम्पल लेने का अभियान सघन कर दिया है। बता दें कि, कानपुर में 23 अक्‍टूबर को जीका वायरस का पहला मामला वायु सेना के एक अधिकारी में मिला था। कानपुर में कुल 79 संक्रमितों में 47 पुरुष और 32 महिलाएं हैं। वहीं डीएम विशाख जी ने नगर निगम के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को जीका कंट्रोल रूम में तब्दील करने का आदेश दिया है। एसीएम सप्तम दीपक पाल को उसका नोडल अफसर बनाया गया है। 

जानिए क्या है जीका वायरस

जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने कहा कि जीका मच्छर के जरिये फैलने वाली बीमारी है, इसलिए मच्छरों से छुटकारा पाना ही सुरक्षित तरीका है। बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए, स्वास्थ्य दल लार्वा विरोधी छिड़काव और बुखार के रोगियों की पहचान करने, गंभीर रूप से बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं की जांच करने सहित स्वच्छता कार्यक्रम चला रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों को घर-घर जाकर नमूने लेने को भी कहा गया है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना स्टेशन के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक संक्रमित व्‍यक्ति कानपुर के शिवराजपुर क्षेत्र के एक गांव मे रुकने के दौरान जीका वायरस की चपेट में आया। 

सीएम योगी ने दिए सख्त कदम उठाने के निर्देश

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। कन्‍नौज से मिली खबर के अनुसार यहां भी एक व्यक्ति के जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारियों के मुताबिक मरीज की उम्र 45 साल है और वह कन्नौज सदर तहसील के एक गांव का रहने वाला है। स्वास्थ्य विभाग ने इस गांव को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया है। संक्रमित युवक के चार परिजनों के अलावा 19 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। 

कन्नौज में 32 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये थे

कन्नौज के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि कानपुर में जीका वायरस संक्रमित मरीज मिलने के बाद शासन के निर्देश पर गांव में तीन नवंबर को 32 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये थे। जांच में एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि मरीज दो हफ्ते पहले शिवराजपुर के एक गांव में गया था। वापस लौटने पर उसे जुकाम, बुखार व खांसी की शिकायत हुई। सीएमओ ने बताया कि संक्रमित मरीज अभी पूरी तरह से ठीक है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement