1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कांग्रेस और मायावती के बीच वार-पलटवार

कांग्रेस और मायावती के बीच वार-पलटवार

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए रविवार को उसे 'कनिंग पार्टी' करार दिया। इससे पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने बसपा पर हमला करते हुये कहा था कि ‘‘बीएसपी के बी मतलब बीजेपी’’ है ।

Bhasha Bhasha
Published on: July 04, 2021 20:23 IST
कांग्रेस और मायावती के बीच वार-पलटवार- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस और मायावती के बीच वार-पलटवार

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए रविवार को उसे 'कनिंग पार्टी' करार दिया। इससे पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने बसपा पर हमला करते हुये कहा था कि ‘‘बीएसपी के बी मतलब बीजेपी’’ है । मायावती ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में भी ऑक्सीजन पर चल रही कांग्रेस का यह कहना कि बीएसपी के 'बी' का मतलब 'बीजेपी' है’। यह घोर आपत्तिजनक है। बीएसपी के 'बी' का अर्थ बहुजन है, जिसमें अनुसूचित जाति जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग, धार्मिक अल्पसंख्यक और अन्य उपेक्षित वर्ग के लोग आते हैं, जिनकी संख्या ज्यादा होने की वजह से वे बहुजन कहलाते हैं।’’ 

उन्होंने कांग्रेस पर तल्ख टिप्पणी करते हुए एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘जबकि कांग्रेस के 'सी' का मतलब वास्तव में ‘कनिंग’ पार्टी है जिसने केन्द्र व राज्यों में अपने लम्बे शासनकाल में बहुजन के वोटों से सरकार बनाने के बावजूद इन्हें लाचार और गुलाम बनाकर रखा और अंततः जब बसपा बनी तब उस समय केन्द्र व राज्यों की सत्ता में भाजपा कहीं नहीं थी।" गौरतलब है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के चुनाव में व्यापक धांधली के सपा के आरोपों के बाद प्रदेश कांग्रेस ने शनिवार को देर रात एक ट्वीट में बसपा पर परोक्ष रूप से भाजपा का साथ देने का आरोप लगाते हुए कहा था ‘‘बीएसपी में 'बी' का मतलब बीजेपी है।" 

मायावती ने कहा, "यह भी सर्वविदित है कि उप्र में कांग्रेस, सपा व भाजपा की सरकार के चलते यहां कोई भी छोटा-बड़ा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष कभी नहीं हो सकता और ना ही इनसे इसकी किसी को उम्मीद करनी चाहिये जबकि बसपा की सरकार के समय में यहां सभी छोटे-बड़े चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष कराए गए।" कांग्रेस ने मायावती के इस बयान पर पलटवार किया है। 

पार्टी के प्रांतीय संयोजक (मीडिया एवं कम्युनिकेशन) ललन कुमार ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में दलितों और पिछड़ों पर जितना जुल्म हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ और अब यह जगजाहिर हो चुका है कि मायावती अंदरखाने भाजपा का साथ दे रही हैं तो ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन वर्गों का अपमान करने वालों का साथ कौन दे रहा है। 

उन्होंने कहा कि मायावती जिस कांग्रेस को 'कनिंग पार्टी' बता रही हैं, सिर्फ वही दल दलितों, पिछड़ों मजलूमों और अन्य दबे-कुचले वर्गों की आवाज को बुलंद कर रही है। कुमार ने कहा कि हाथरस कांड में पीड़िता के परिजन से मिलने के लिए मायावती नहीं बल्कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा गई थी और इसके अलावा दलितों पर हुए ऐसे ही अन्य जुल्मों के वक्त मायावती कहीं नजर तक नहीं आईं थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर लांछन लगाना बसपा अध्यक्ष की मानसिकता को जाहिर करता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X