1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Corona जांच को लेकर सीएम योगी का बड़ा आदेश, हर रोज होंगे 50 हजार टेस्ट

Corona जांच को लेकर सीएम योगी का बड़ा आदेश, हर रोज होंगे 50 हजार टेस्ट

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन यानी हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2020 17:09 IST
coronavirus testing in uttar pradesh cm yogi orders for 50 thousand test daily । Corona जांच को लेकर- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Representational Image

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए अब टेस्टिंग और तेज की जाएगी। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में हर रोज 50 हजार टेस्ट करने के आदेश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बिना लक्षण वाले मरीजों को कोविड-19 के एल-1 अस्पतालों में भर्ती करवाया जाए। इसके अलावा सीएम योगी ने कानपुर गनर, देवरिया, कुशीनगर, बलिया और वाराणसी में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश में शनिवार और रविवार को रहेगी साप्ताहिक बंदी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन यानी हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के दृष्टिगत अब सभी बाजार सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे तथा शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी।

अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण का प्रसार रोकने के मकसद से सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू किया जाएगा। यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा। अवस्थी ने बताया कि सप्ताहांत की बंदी वाले दिनों में बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे हालांकि बैंक खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को होने वाली बंदी से आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह मुक्त रखा जाएगा।

इस बीच राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि साप्ताहिक बंदी के दौरान सभी बाजारों की स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन के लिए विशेष कार्यक्रम चलेगा। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयां भी शनिवार व रविवार को अपने यहां सेनिटाइजेशन का कार्य करें।

उन्होंने कहा कि सभी कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यह भी देखा जाए कि अस्पताल में 48 घंटे के लिए ऑक्सीजन का भंडार मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत इससे बचाव के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। लोगों को जागरूक किया जाए कि वे मास्क को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं तथा समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें।

With inputs from Bhasha

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment