1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP में आज दिखेगा 2022 का ट्रेलर, 53 जिलों में पंचायत अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग जारी

UP में आज दिखेगा 2022 का ट्रेलर, 53 जिलों में पंचायत अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश में आज 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल है। यहां आज 73 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव जिसके लिए वोटिंग जारी है। आज ही नतीजों का ऐलान होगा...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 03, 2021 14:36 IST
यूपी में आज दिखेगा 2022...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी में आज दिखेगा 2022 का ट्रेलर, 53 जिलों में पंचायत अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल है। यहां आज 73 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव जिसके लिए वोटिंग जारी है। आज ही नतीजों का ऐलान होगा और ये तस्वीर साफ हो जाएगी कि 2022 के सेमीफाइनल में जीत का सेहरा किसके सिर सजा है। बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच बेहद कड़ा मुकाबला है। हालांकि नतीजों से पहले बीजेपी का पलड़ा बहुत भारी है और इसकी वजह है 21 जिलों में उसकी निर्विरोध जीत। बता दें कि यूपी में 75 जिलों के जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव होना था लेकिन 21 जिलों में पहले ही बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है वहीं, एक पर सपा की निर्विरोध जीत हुई है।

चुनाव का समीकरण बता रहा है कि 37 ऐसे जिले हैं जहां सिर्फ 2 उम्मीदवार हैं जबकि 11 जिलों में त्रिकोणीय मुकाबला है। 4 जिले ऐसे भी हैं जहां 4-4 उम्मीदवार अपना दम दिखा रहे हैं। 29 जून को नामांकन वापसी के अंतिम दिन 21 जिलों में बीजेपी और इटावा में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। बाकी 53 जिलों में जबरदस्त मुकाबला है, जहां बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है।

आपको बता दें कि जो जिला पंचायत सदस्य चुनकर आए हुए हैं वो इस चुनाव प्रक्रिया में भाग लेंगे और मतदान करेंगे। जिला पंचायत सदस्य क्योंकि पार्टी के सिंबल पर जीतकर नहीं आता इसलिए अध्यक्ष पद के लिए किसी भी पार्टी के उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होता है। अध्यक्ष पद के लिए पार्टी टिकट देती है। मुख्य मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच बताया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक फिलहाल बीजेपी का पलड़ा भारी है। मतदान में क्रॉस वोटिंग की आशंका जताई जा रही है। शाम तक नतीजे आ जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X