Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या RBI बंद करने जा रहा है 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट? PIB FactCheck ने कहा-फर्जी है खबर!

खबरों में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2021 13:31 IST
RBI- India TV Hindi
Image Source : RBI RBI

नोट बंदी का दिन यानि कि 8 नवंबर की तारीख के बारे में सोचकर आज भी लोगों के पसीने छूट जाते हैं। इसी दिन प्रधानमंत्री ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को प्रचलन से बाहर करने की घोषणा कर सभी कां सांसत में डाल दिया था। इस घोषणा के बाद एटीएम के सामने लंबी कतारों में लगे लोगों के बारे में सोचकर आज भी हमारी रुह कांप जाती है। इसी बीच पिछले कुछ दिनों से मीडिया और सोशल मीडिया में एक और नोटबंदी की खबरें चल रही हैं। 

जानिए क्या किया जा रहा है दावा

खबरों में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने जा रहा है। इन खबरों में आरबीआई के असिस्टेंट मैनेजर बी महेश के हवाले से कहा जा रहा है कि मार्च.अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे। 

फैक्ट चैक ने की पड़ताल

प्रिंट मीडिया और वेबसाइट तथा सोशल मीडिया कई बार तथ्यों से दूर खबरें प्रकाशित होती रहती हैं, जिन पर लोग विश्वास भी कर लेते हैं। इस प्रकार की खबरों की जांच पड़ताल के लिए केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने खासतौर पर फैक्ट चैक का गठन किया है। यहां सोशल मीडिया एवं अन्य अखबारों पर चल रही खबरों की पड़ता की जाती है। 

जानिए क्या है खबर की सच्चाई 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आरबीआई और करेंसी नोट से जुड़ी खबरों को लेकर पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने पड़ताल की है। इस पड़ताल में सामने आया है कि आरबीआई ने इस प्रकार का कोई भी निर्णय नहीं लिया है। इस प्रकार से 5, 10 और 100 रुपये के करेंसी नोट प्रचलन से बाहर नहीं किए जा रहे हैं। पीआइबी ने अपने फैक्ट चैक में पाया कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है और आम लोगों को इस पर यकीन नहीं करना चाहिए। PIBFactCheck ने ट्विट कर कहा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

आप भी करवा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement